scorecardresearch
 

Weather Today: दिल्ली-यूपी के तापमान में गिरावट, राजस्थान में बढ़ी ठंड, जानें विभिन्न राज्यों का मौसम

Mausam Ki Jankari: दिल्ली, यूपी राजस्थान समेत देश के लगभग हर राज्य में ठंड की दस्तक हो गई है. मौसम विभाग की मानें तो अभी आने वाले दिनों में तापमान में और गिरवाट देखने को मिलेगी. आइए जानते हैं देश भर के विभिन्न राज्यों के मौसम का हाल.

X
Delhi Winters
Delhi Winters

Weather Update Today, Mausam Ki Jankari: दिल्ली, यूपी समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में सर्दियां आ गई हैं. दिल्ली में बीते दो दिन से न्यूनतम तापमान करीब 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है, जो सामान्य से करीब 4 डिग्री कम है. वहीं, दिल्ली की हवा में भी थोड़ा सा सुधार देखा गया है. वहीं, मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में दिन और रात के तापमान में कुछ और गिरावट आ सकती है. 

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम
देश की राजधानी दिल्ली में आज, 24 नवंबर को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में अगले कुछ दिन आसमान साफ रहने के आसार हैं, जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है. सुबह और शाम के समय आसमान में हल्की धुंध देखी जा सकती है जबकि कोहरे के कोई आसार नहीं हैं. 

दिल्ली के मौसम का हाल

Delhi Weather

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं सुबह के वक्त हल्का कोहरा पड़ सकता है. गाजियाबाद में अगले कुछ दिनों तक 26 डिग्री तापमान दर्ज किया जा सकता है. 

जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
श्रीनगर -0.1 16.0
अहमदाबाद 13.0 32.0
भोपाल 12.0 28.0
चंडीगढ़ 9.0 27.0
देहरादून 10.0 26.0
जयपुर 13.0 27.0
शिमला 6.0 20.0
मुंबई 19.0 33.0
जम्मू 9.0 24.0
लेह -11.0 3.0
पटना 13.0 27.0

राजस्थान के मौसम का हाल
राजस्थान में सर्दी का सितम बढ़ने लगा है. ठंडी हवाओं के असर से राज्य के विभिन्न जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. फतेहपुर शेखावाटी में बुधवार को सीजन का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया है. जहां, न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री पहुंचने के साथ ठिठुरन महसूस की जा रही है. फतेहपुर जिले के खेतों में ओंस की बूंदे जमने लगी हैं. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, इसी महीने फतेहपुर शेखावट में तापमान जमाव बिंदु पर जा सकता है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. आंध्र प्रदेश तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. वहीं, कर्नाटक के शेष हिस्सों और रायलसीमा और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें