scorecardresearch
 

Weather Today: केरल-कर्नाटक में 3 दिनों तक तेज बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

IMD rainfall forecast today: मौसम विभाग ने आज भी कई राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक आदि में आज से अगले तीन दिनों तक तेज बारिश के आसार हैं. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र आदि जैसे राज्यों में भी आज बारिश हो सकती है. जानें अपने शहर के मौसम का ताजा हाल...

X
Weather Forecast Today Weather Forecast Today
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अहमदाबाद में आज तेज बारिश का अलर्ट
  • पटना में भी आज बारिश होगी

Weather Update Today, 5 August 2022 Weather Today: उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक कई राज्यों में इन दिनों मॉनसून के दूसरे फेज की जोरदार बारिश हो रही है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली के अलावा दक्षिण के केरल, तमिलनाडु में भी बारिश का दौर जारी है. केरल में बारिश से संबंधित गतिविधियों की वजह से कई लोगों की जान जा चुकी है. मौसम विभाग ने आज भी कई राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक आदि में अगले तीन दिनों तक तेज बारिश के आसार हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा. आसमान में बादल छाए रहेंगे, जबकि दिन के समय मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बीते दिनों राजधानी में बारिश की गतिविधियों में तेजी आने के संकेत दिए थे. 

इसके अलावा, गुजरात के भी कई जिलों में इन दिनों बारिश हो रही है. अहमदाबाद में आज का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा. यहां पर तेज बारिश का अलर्ट है. 

मध्य प्रदेश की बात करें तो भोपाल का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. आसमान में बादल छाए रहेंगे और मध्यम बारिश होगी. वहीं, देहरादून में आज का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहेगा. मॉडरेट बारिश होने का अलर्ट है. राजस्थान के जयपुर का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. यहां भी तेज बारिश का अलर्ट है. 

यूपी के भी विभिन्न जिलों में बारिश का दौर जारी है. राजधानी लखनऊ में आज का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी होगी. इसके अलावा, बिहार के पटना का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. राजधानी पटना में भी आज बारिश होगी.   

जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 26.0 34.0
श्रीनगर 18.0 30.0
अहमदाबाद 25.0 33.0
भोपाल 26.0 34.0
चंडीगढ़ 27.0 33.0
देहरादून 23.0 31.0
जयपुर 24.0 31.0
शिमला 19.0 31.0
मुंबई 25.0 30.0
लखनऊ 25.0 34.0
गाजियाबाद 24.0 36.0
जम्मू 26.0 34.0
लेह 13.0 27.0
पटना 26.0 32.0


केरल में भारी बारिश से अब तक 18 की मौत
उधर, दक्षिण के राज्य केरल में भारी बारिश से जन जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो चुका है. अब तक 18 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि कई सौ लोग रिलीफ कैंप में शिफ्ट किए जा चुके हैं. 31 जुलाई से अब तक बारिश की गतिविधियों से 30 घरों को पूरी तरह से नुकसान पहुंचा है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर बताया कि केरल में अगले दो दिनों तक तेज बारिश के आसार हैं. अल्लापुझा जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. IMD ने पिछले दिनों राज्य में जारी रेड अलर्ट को बारिश की तीव्रता कम होने के कारण वापस ले लिया था. लेकिन एक बार फिर से बारिश की गतिविधि तेज हो गई है. मौसम विभाग ने पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर सहित 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Delhi Weather
Delhi Weather

इन राज्यों में आज बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग की ताजा जानकारी के अनुसार, अगले तीन दिनों तक तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में भारी बारिश का अलर्ट है. इसके बाद बारिश की गति में कमी आ सकती है. वहीं, छह अगस्त से गुजरात, पूर्वी राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और ओडिशा में बारिश की गतिविधि तेज होगी. skymetweather के अनुसार, आज मेघालय, मणिपुर, गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. यूपी के कुछ हिस्से, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब, ओडिशा, महाराष्ट्र, गोवा के भी कुछ इलाकों में मध्यम बारिश तक का अनुमान जताया गया है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें