scorecardresearch
 

Weather Update: शिमला से लखनऊ तक झमाझम बरसेंगे बादल, जानें अपने शहर का मौसम

Rainfall Alert: हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तर प्रदेश तक विभिन्न राज्यों में बारिश होने की संभावना है. यूपी की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. आसमान में बादल छाए रहेंगे. IMD के मुताबिक, शिमला, मुंबई और कोलकाता समेत देश भर के अधिकतम तापमान में गिरावट आने की संभावना है.

X
Weather Update Today
Weather Update Today

Weather Update Today: उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले कई दिनों से मध्यम से भारी बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश का ये सिलसिला अभी 20 सितंबर तक बना रह सकता है. मॉनसून की ट्रफ रेखा वाराणसी, डाल्टनगंज, दीघा और फिर पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी की ओर निकल चुकी है. ऐसे में पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत झारखंड और कोलकाता में अगले कुछ दिन हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज, 18 सितंबर को बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश होने की संभावनाएं कम है. वहीं, अगर तापमान की बात करें तो न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 18 से 22 सितंबर तक आसमान में बादल छाए रहेंगे. वहीं, तापमान में कमी दर्ज की जा सकती है. 

प्रमुख शहरों का तापमान

लखनऊ में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री तो अधिकतम 32 डिग्री दर्ज की जा सकती है. आसमान में बादल छाए रहेंगे. इस दौरान ठीक-ठाक बारिश होने की संभावना बनी हुई है. शिमला, मुंबई और कोलकाता में अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी. साथ ही अगले कुछ दिन विभिन्न स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावनाएं बनी हुई हैं.

जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 24.0 34.0
श्रीनगर 14.0 30.0
अहमदाबाद 26.0 32.0
भोपाल 23.0 30.0
चंडीगढ़ 24.0 34.0
देहरादून 21.0 31.0
जयपुर 23.0 35.0
शिमला 19.0 25.0
मुंबई 26.0 32.0
लखनऊ 25.0 31.0
गाजियाबाद 24.0 32.0
जम्मू 20.0 33.0
लेह 7.0 23.0
पटना 26.0 31.0

मॉनसून की ये है स्थिति

उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर बना गहरा कम दबाव का क्षेत्र कमजोर होकर उसी क्षेत्र में कम दबाव में बदल गया है. संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 4.5 किमी तक फैला हुआ है. मॉनसून की ट्रफ रेखा बीकानेर, नारनौल, उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर बने हुए निम्न दबाव के क्षेत्र के केंद्र से गुजरते हुए, वाराणसी, डाल्टनगंज, दीघा और फिर पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व की ओर से गुजर रही है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर अरब सागर से गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश होते हुए उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर बने हुए चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र तक जा रही है. 18 सितंबर तक यह उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की उम्मीद है. इसके प्रभाव में 20 सितंबर के आसपास एक कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है. 

 

अगले 24 घंटे यहां होगी बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के उत्तरी हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार के शेष हिस्सों, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, विदर्भ, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, लक्षद्वीप और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें