scorecardresearch
 

दिल्ली समेत इन राज्यों से मॉनसून की विदाई, जानिए राजधानी में इस साल कितनी हुई बारिश

Monsoon Update: पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली से दक्षिण पश्चिमी मॉनसून वापस जा चुका है. हालांकि, राजधानी दिल्ली में मॉनसून सीजन में सिर्फ  516.9 मिमी बारिश दर्ज की गई. इस बार दिल्ली में पिछले साल के मुकाबले आधी से भी कम बारिश हुई है.

X
Monsoon Update (Representational Image)
Monsoon Update (Representational Image)

Monsoon Withdrawn From These States Of North India: उत्तर भारत में मॉनसून की विदाई के लिए स्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक पंजाब, चंड़ीगढ़, दिल्ली से मॉनसून की विदाई हो गई है. वहीं, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों से भी मॉनसून विदा हो गया है. इन राज्यों में आने वाले दिनों तक आसामान बिल्कुल साफ रहने के आसार हैं.

दिल्ली में 19 प्रतिशत कम हुई बारिश

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र, सफदरगंज के मुताबिक राजधानी में इस बार मॉनसून सीजन में  516.9 मिमी बारिश दर्ज की. पिछले साल यह आंकड़ा 1169.4 मिमी के आसपास था. इस बार दिल्ली में पिछले साल के मुकाबले आधी से भी कम बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार इस मॉनसून सीजन में राजधानी में सामान्य से 19 प्रतिशत तक बारिश में कमी दर्ज की गई. हालांकि, मौसम विभाग 19 प्रतिशत तक कम और अधिक बारिश को 'सामान्य' की श्रेणी में रखता है .

सितंबर में कितनी हुई बारिश

दिल्ली में 20 सितंबर तक बहुत अधिक बारिश की कमी देखी गई. हालांकि, 21 सितंबर से 24 सितंबर तक लगातार हुई बारिश से इस मार्जिन को कवर करने में मदद मिली. सफदरजंग मौसम केंद्र के मुताबिक सितंबर महीने में 21 तारीख तक बारिश में सामान्य से 49 प्रतिशत तक की कमी दर्ज की गई थी. हालांकि 24 सितंबर होते-होते यही बारिश सामान्य से 39 प्रतिशत ज्यादा दर्ज की गई. राजधानी में सितंबर में सामान्य 125.1 मिमी के मुकाबले 164.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई. वहीं, 29 सितंबर की सुबह पूरे मॉनसून सीजन में दर्ज की गई बारिश की कमी 35 प्रतिशत से घटकर 19 प्रतिशत हो गई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें