scorecardresearch
 

Rain and Flood: केरल में भारी बारिश, असम में बाढ़ के बीच भूस्खलन से कई घर तबाह, देखें वीडियो

Assam Flood: मौसम विभाग ने केरल के कई इलाकों के लिए बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, असम में लागातर हो रही बारिश से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. बाढ़ के कारण कई घरों और खेती की जमीनों को भारी नुकसान पहुंचा है.

X
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कुल 24,681 लोग बाढ़ से प्रभावित
  • केरल में भारी बारिश की संभावना

Weather Update, Assam Flood, Kerala Rainfall Alert: एक ओर देश के कई राज्य भीषण गर्मी और हीटवेव की चपेट में हैं, तो दूसरी ओर असम के कई इलाके बाढ़ की चपेट में हैं. असम के करीब 6 जिलों में बाढ़ की वजह से 25,000 लोग प्रभावित हैं. वहीं, केरल में मौसम विभाग ने 6 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

असम और पड़ोसी राज्यों में बारिश से बाढ़ जैसे हालात
असम और पड़ोसी राज्यों- मेघालय, और अरुणाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण नदियों में पानी का स्तर बढ़ता जा रहा है और कोपिली नदी में पानी खतरे के निशान के ऊपर बह रहा है. 

शनिवार को दीमा हसाओ जिले में लगातार बारिश के कारण भूस्खलन की घटना हुई. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक, दीमा हसाओ के कुल 12 गांव भूस्खलन से प्रभावित हुए. इस घटना में 3 लोगों की मौत हो गई और 80 से ज्यादा घर तबाह हो गए. 

94 गांवों में कुल 24,681 लोग बाढ़ से प्रभावित
असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की बाढ़ रिपोर्ट के अनुसार, 14 मई तक 6 जिलों- कछार, धेमाजी, होजई, कार्बी आंगलोंग पश्चिम, नागांव और कामरूप (मेट्रो) के 94 गांवों में कुल 24,681 लोग साल की पहली बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. 

असम के बाढ़ प्रभावित इलाकों में करीब 1732.72 हेक्टेयर खेती की जमीन जलमग्न हो गई है. अकेले कछार जिले में 21,000 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. सेना, अर्धसैनिक बलों, एसडीआरएफ, अग्निशमन और आपातकालीन सेवाओं ने शनिवार को कछार जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों से 2,150 लोगों को बचाया था.

केरल में भारी बारिश की संभावना
असम में जहां बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं, तो वहीं केरल में भी लगातार बारिश से आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त है. मौसम विभाग ने केरल में भारी बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग ने केरल के 6 जिलों- कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की और एर्नाकुलम में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

केरल के इन जिलों में येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने केरल के तिरुवनंतपुरम, त्रिशूर, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, केरल के तटीय और पहाड़ी इलाकों में की बाढ़ का अलर्ट घोषित किया गया है. 

सरकार का क्या है प्लान
मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के बाद मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है. वहीं, भूस्खलन संभावित क्षेत्रों से लोगों को निकालने का प्रयास जारी है. साथ ही, आपात स्थिति से निपटने के लिए राज्य में 24 घंटे स्पेशल कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. आम लोग सरकार से मदद के लिए 1077 हेल्पलाइन नंबर पर कभी भी कॉल कर सकते हैं. मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए मुख्य सचिव वीपी जॉय ने जिला कलेक्टरों को सभी जिलों में एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए हैं.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें