scorecardresearch
 

Rainfall Alert Today: वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर! इन राज्यों में 4 दिन बारिश की संभावना, जानें आज का मौसम

Rainfall Updates Today: मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, 18 अक्टूबर की रात तक एक नया पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पश्चिमी हिमालय के पास पहुंच जाएगा. इसी दौरान उत्तरी अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्रों में एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित होने की उम्मीद है. जिसके चलते मौसमी गतिविधियों में बदलाव देखने को मिल रहा है.

X
Rainfall Alert Today (File Photo)
Rainfall Alert Today (File Photo)

Weather Forecast Today Update: देशभर के सभी राज्यों से मॉनसून की विदाई हो चुकी है. इस बार मॉनसून देर से विदा हुआ और कई राज्यों में मॉनसून के बाद झमाझम बारिश हुई. उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में अक्टूबर में भारी बारिश हुई. हालांकि, दक्षिण-पश्चिम राज्यों में मध्य अक्टूबर के बाद भी बारिश का सिलसिला जारी है. IMD के मुताबिक, उत्तर भारत के राज्यों में अब मौसम पूरी तरह शुष्क है. आइयें जानते हैं, 17 अक्टूबर को कैसा रहेगा देश के विभिन्न राज्यों का मौसम.

इन राज्यों में 4 दिन तक बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम राज्यों जैसे- तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और कर्नाटक के अलावा लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार के कुछ इलाकों में आज से अगले चार दिन यानी 20 अक्टूबर तक मध्यम से भारी बारिश होने के आसार है. 

कैसी रहेंगी मौसमी गतिविधियां?

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, 18 अक्टूबर की रात तक एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के पास पहुंच जाएगा. इसी दौरान उत्तरी अंडमान सागर और आस-पास के क्षेत्र में एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित होने की उम्मीद है. यह पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में चलते हुए 20 अक्टूबर के आसपास कम दबाव का क्षेत्र बनाएगा.

जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 19.0 32.0
श्रीनगर 6.0 26.0
अहमदाबाद 20.0 36.0
भोपाल 17.0 31.0
चंडीगढ़ 18.0 32.0
देहरादून 17.0 30.0
जयपुर 19.0 31.0
शिमला 14.0 23.0
मुंबई 26.0 35.0
लखनऊ 20.0 32.0
गाजियाबाद 21.0 31.0
जम्मू 18.0 32.0
लेह -2.0 12.0
पटना 22.0 31.0

उत्तर भारत के मौसम का हाल

उत्तर भारत के मौसम की बात करें तो मॉनसून की विदाई के बाद कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है. हालांकि, बारिश से तापमान में आई गिरावट के बाद अब कुछ बढ़त देखने को मिल रही है. आज (सोमवार) के तापमान की बात करें तो, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापामान 20 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं.

दिल्ली के मौसम की जानकारी

Delhi weather update

इसके अलावा दिल्ली में न्यूनतम तापामान 19 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. राजधानी में हल्के बादल होंगे लेकिन अधिकतर आसमान साफ रहने के ही आसार है. इसके अलावा नोएडा में न्यूनतम तापामान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. वहीं, मौसम पूरी तरह साफ रहेगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें