scorecardresearch
 

Weather Update: दिल्ली में आज बारिश के आसार, बढ़ सकती है ठंड, लेकिन पॉल्यूशन कब होगा खत्म?

Today Weather: राजधानी में आज बारिश के आसार हैं. शुक्रवार से तापमान में और गिरावट आ सकती है. पहाड़ों पर ठंडी और शुष्क उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने के साथ पारा गिरने की संभावना है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि सप्ताहांत तक न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. रविवार को दिल्ली ने सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था.

X
Delhi Weather Today Update
Delhi Weather Today Update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • IMD ने जताया आज बारिश का अनुमान
  • दिल्ली में कल से और गिर सकता है पारा

Weather Forecast Today 16 December 2021: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम विभाग ने गुरुवार को बारिश का अनुमान जताया है. इसके साथ ही, शुक्रवार से पारे के और गिरने की भी संभावना जताई गई है, जिसके चलते राजधानी में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी पड़ सकती है. राजधानी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि, राजधानी में एयर पॉल्यूशन लगातार बना हुआ है, जिसने सरकारों को चिंतित कर दिया है. 

मौसम विभाग ने कहा है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से दिल्ली और आसपास के इलाकों में गुरुवार शाम को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं और बूंदाबांदी भी हो सकती है. राजधानी में शुक्रवार से तापमान में और गिरावट आ सकती है. शुक्रवार से हिमालय से ठंडी और शुष्क उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने के साथ पारा गिरने की संभावना है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि सप्ताहांत तक न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. रविवार को दिल्ली ने सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था. 

दिल्ली में कब खत्म होगा पॉल्यूशन?
दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स वर्तमान में 337 बना हुआ है, जोकि 'बहुत खराब' की कैटेगरी में आता है. राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मंगलवार के 367 से कम होकर 363 पर रहा. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 को 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 को 'गंभीर' माना जाता है.

इन राज्यों में भी बारिश की संभावना
राजधानी दिल्ली के अलावा, कई अन्य राज्यों में भी गुरुवार को बारिश होने की संभावना है. तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें गिर सकती हैं. साथ ही, जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के ऊपर इलाकों में भी बारिश की संभावना है. skymetweather के अनुसार, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाण, पूर्वोत्तर राजस्थान, उत्तराखंड में भी बारिश के आसार हैं. बारिश के चलते तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है. इसके अलावा, पहाड़ी इलाकों में स्नोफॉल भी जारी है. जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद आदि इलाकों में बीते दिन बारिश और स्नोफॉल हुआ.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें