scorecardresearch
 

IMD Rainfall Alert: पुणे में भारी बारिश से बिगड़े हालात, ओडिशा के लिए मौसम विभाग की ये चेतावनी

Heavy Rainfall Alert: मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण महाराष्ट्र और गोवा तट के पास अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. जिसकी वजह से अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है.

X
Waterlogged due to heavy rain in mumbai (File Photo-PTI)
Waterlogged due to heavy rain in mumbai (File Photo-PTI)

Weather Forecast Today Rains: उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण पश्चिमी तट पर मॉनसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है. महाराष्ट्र, ओडिशा और तटीय बंगाल में भारी बारिश का दौर जारी है. महाराष्ट्र के पुणे शहर में घंटों की मूसलाधार बारिश के बाद हालात बिगड़ गए हैं. सड़कों पर सैलाब है और कई इलाकों में पानी भर गया है.

भारी बारिश के चलते पुणे के गांव बावधान के निचले इलाकों के कई घरों में पानी घुस गया है. कहीं-कहीं पांच फीट तक पानी जमा हो गया है. वहीं, अमरावती में मूसलाधार बारिश के बीच कई घर जमींदोज़ हो गए हैं. नदियां और नाले उफान पर हैं. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने अभी बारिश से राहत ना मिलने की उम्मीद जताई है. पुणे समेत महाराष्ट्र के कई शहरों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने मुंबई, रायगढ़, ठाणे, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, सतारा, उस्मानाबाद समेत कई इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है. IMD की मानें तो राज्य के कुछ स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, कुछ जगहों पर गरज के साथ भारी बारिश होने की भी संभावना है. 

बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दवाब का क्षेत्र बन रहा है. जिसके कारण पूरे ओडिशा में 13 सितंबर तक भारी बारिश का पूर्वानुमान है. IMD के मुताबिक, निम्न दबाव का क्षेत्र ओडिशा के दक्षिणी क्षेत्र और छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है.


मौसम विभाग ने कंधमाल, नुआपड़ा, बलांगीर, सोनपुर, बौध और बरगढ़ जिलों में आज, 12 सितंबर को भारी से बहुत भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. जबकि कटक, मयूरभंज, रायगढ़, पुरी में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, दक्षिण महाराष्ट्र और गोवा तट के पास अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. जिसकी वजह से अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड, दक्षिण बिहार, उत्तराखंड और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें