scorecardresearch
 

Weather Forecast Updates: हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, दिल्ली में लौट सकती है सर्दी!

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम में बदलाव की संभावना जताई गई है. पहाड़ी इलाकों के मौसम में हलचल बढ़ गई है.

Weather Forecast Updates (File Photo) Weather Forecast Updates (File Photo)

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम में बदलाव की संभावना जताई गई है. पहाड़ी इलाकों के मौसम में हलचल बढ़ गई है. मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में  पश्चिमी विक्षोभ का असर दिख सकता है, जिसके परिणामस्वरूप इन राज्यों में ओलों के साथ बारिश और बर्फबारी की पूरी संभावना है.

पहाड़ी इलाकों में होने वाले इन बदलावों का असर दिल्ली समेत कई मैदानी इलाकों वाले राज्यों पर भी पड़ेगा. यही कारण है कि दिल्ली में कड़ाके की सर्दी के लौटने की संभावना जताई गई है.

पश्चिमी हिमालयी राज्य यानी उत्तराखंड के उत्तराकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिलों में कुछ स्थानों पर इस पूरे हफ्ते बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है. वहीं रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, टिहरी और नैनीताल जिलों में गर्जना के साथ कहीं-कहीं बहुत हल्की बारिश और बर्फबारी का अनुमान है. राज्य के बाकी के जिलों में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है.

उत्तराखंड के इस हफ्ते के मौसम का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत पश्चिमी हिमालयी राज्यों में 27 फरवरी तक यानी यह सप्ताह बर्फीला होने वाला है. इस सप्ताह इन राज्यों में रुक-रुक कर बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी. साथ ही दिन बीतने के साथ यहां बारिश और बर्फबारी का सिलसिला भी तेज होगा.
 

हिमाचल प्रदेश के इस हफ्ते के मौसम का पूर्वानुमान

मौसम के इस तरह करवट लेने का असर पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में दिख सकता है. यहां कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है जिसके बाद तापमान के कम होने और सर्दी के बढ़ने की संभावना है. अगले 24 घंटों के लिए मौसम के अनुमान को देखें तो पश्चिमी हिमालयी राज्यों में बारिश-बर्फबारी की पूरी संभावना है. इस दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें