scorecardresearch
 

Weather Update: उत्तर भारत में बढ़ी गर्मी, केरल में जल्द मॉनसून की दस्तक, जानें दिल्ली में कब होगी बारिश

Weather Forecast Today: मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में आज (29 मई) आसमान में बादलों की आवाजाही के बीच हवाएं चलने की उम्मीद है. वहीं, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) के एक्टिव होने की वजह से 30 मई से 01 जून तक राजधानी में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है.

Weather Forecast today 29 may 2021, IMD Weather Updates (फाइल फोटो-PTI) Weather Forecast today 29 may 2021, IMD Weather Updates (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राजधानी दिल्ली में उमस भरी गर्मी, बढ़ा पारा
  • 30-31 मई तक केरल में मॉनसून की दस्तक

Weather Forecast today, IMD Mausam Updates: उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में उमस भरी गर्मी पड़ रही है. राजधानी दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में दिन के समय अधिकतम तापमान (Temperature) 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच रहा है. जबकि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दक्षिण पूर्व और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ गया है. मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून (Monsoon) के आगमन के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. केरल में 30-31 मई तक मॉनसून दस्तक दे सकता है. 

दिल्ली में आंशिक बादल लेकिन गर्मी से नहीं राहत
राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (शनिवार) आसमान में बादलों की आवाजाही के बीच तेज हवाएं चलने की संभावना है लेकिन गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार दिल्‍ली में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 40 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

दिल्‍ली में 31 मई को बारिश की उम्मीद
मौसम विभाग (Delhi Weather) के अनुसार, 29 मई को तेज हवाएं चलने का अनुमान है. मौसम विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) के एक्टिव होने की वजह से 31 मई और 01 जून को राजधानी में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है.

Delhi Weather Forecast Today 29 May 2021, IMD Updates

बिहार में भारी बारिश, कई इलाकों में जलभराव
बिहार में चक्रवाती तूफान यास के प्रभाव के चलते पिछले दो दिन से बारिश का सिलसिला जारी है. बारिश की वजह से कई जिलों में नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. वहीं, रिहायशी इलाकों में भी सड़कों पर बारिश का पानी लबालब देखने को मिला.

इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. तेलंगाना के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बहुत हल्की बारिश यानी बूंदाबांदी होने की संभावना है. जबकि राजस्थान में लू का सिलसिला जारी रह सकता है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें