scorecardresearch
 

Weather Forecast: यूपी-हरियाणा समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, दिल्ली में भी बदलेगा मौसम

मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर, अमरोहा, गढ़ मुक्तेशवर, सियाना, मेरठ, किठोर, नजीबाबाद, खुर्जा, सिकंदराबाद, अलीगढ़, हाथरस और आस-पास के इलाकों में बारिश की संभावना है.

Weather Forecast Today 22 September 2020, Rain Alert Weather Forecast Today 22 September 2020, Rain Alert
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में बारिश की संभावना, गर्मी से मिलेगी राहत
  • यूपी, हरियाणा समेत कई राज्यों में बदलेगा मौसम
  • केरल-कर्नाटक में भारी बारिश का सिलसिला जारी

बंगाल की खाड़ी पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी दिशा में बढ़ते हुए उत्तर-पश्चिमी भागों में पहुंच गया है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर के लोगों को जल्दी ही उमस भरी गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार और हरियाणा के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर, अमरोहा, गढ़ मुक्तेशवर, सियाना, मेरठ, किठोर, नजीबाबाद, खुर्जा, सिकंदराबाद, अलीगढ़, हाथरस और आस-पास के इलाकों में आज (मंगलवार) बारिश की संभावना है. वहीं, हरियाणा के गुरुग्राम, नूह, झज्जर और नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दिल्ली समेत कई जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है.

Delhi Weather Forecast Update 22 September 2020


मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट
मुंबई मौसम विभाग (IMD) के डायरेक्टर जनरल ने सोमवार को कहा कि दक्षिणी कोंकण के साथ मुंबई और ठाणे में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि मुंबई और ठाणे में मंगलवार को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

पंजाब-हरियाणा में बढ़ा तापमान
पंजाब और हरियाणा में भी पिछले कई दिनों से गर्मी जारी है. दोनों की राज्यों में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा के भिवानी और नारनौल में सोमवार को 38.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जबकि हिसार में यह 37.6 डिग्री रहा. दोनों राज्यों की राजधानी चंडीगढ़ में भी लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, मौसम विभाग ने 22 सितंबर को हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश की उम्मीद जताई है.

इन राज्यों में भी मौसमी पूर्वानुमान
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार उत्तरी तटीय कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र के दक्षिणी कोंकण क्षेत्र में भीषण मॉनसून वर्षा होने की संभावना है. जबकि केरल, महाराष्ट्र के बाकी सभी भागों, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और बिहार समेत पूर्वोत्तर भारत के सभी राज्यों में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के बीच कुछ स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान है. इसके अलावा उत्तराखंड, पश्चिमी मध्य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के साथ-साथ गुजरात के दक्षिणी हिस्सों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

कर्नाटक में भारी बारिश, उफान पर नदियां 
कर्नाटक में पिछले कुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण राज्य की अधिकतर नदियां उफान पर हैं. जबकि सबसे बुरी तरह प्रभावित उडुपी जिले में स्थिति गंभीर बनी हुई है. उडुपी के निचले इलाकों में बाढ़ के हालत बन गए हैं. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की टीमें बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रही हैं. मौसम विभाग के मुताबिक कर्नाटक के तटीय इलाकों में 22-23 सितंबर को भी बारिश होने की संभावना है.

Flood Like Situation In karnataka (Photo-PTI)


केरल में बारिश का ऑरेंज अलर्ट
केरल में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी में निम्न वायु दाब का क्षेत्र बनने के बाद 10 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कोट्टयम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मालापुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 


ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश
बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण सोमवार को ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में राज्य में और अधिक बारिश होने का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले 2-3 दिनों में कम दबाव क्षेत्र के पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें