scorecardresearch
 

Today weather: यूपी-राजस्थान में बारिश का अलर्ट, बंगाल में बाढ़ से बुरा हाल, जानें दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा में बारिश (Rain) होने की संभावना है. जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.

@Indiametdept, Weather Today Latest Updates, IMD Rain Alert (फाइल फोटो) @Indiametdept, Weather Today Latest Updates, IMD Rain Alert (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूपी-राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना
  • दिल्ली में खुशनुमान मौसम, गर्मी से राहत

Weather Today Updates: मॉनसून के मौसम में देश के कई राज्य बारिश और बाढ़ से बेहाल हैं. राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी बारिश (Heavy Rain) के बाद निचले भागों में जलभराव से बाढ़ (Flood) जैसी स्थिति बन गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें आज (सोमवार) यानी 02 अगस्त को बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है.

वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा में बारिश होने की संभावना है. IMD ने अगले कुछ घंटों में मोदीनगर, गाजियाबाद, गढ़मुक्तेश्वर, अमरोहा, हापुड़, स्याना, महावा, राजगढ़, दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, रेवाड़ी, जींद, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, दादरी, मेरठ और आस-पास के इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होने का अनुमान लगाया है.

दिल्ली के मौसम का हाल
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (सोमवार) बादलों की आवाजाही के बीच मौसम सुहावना रहने का अनुमान है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे जबकि कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में 02 अगस्त को न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 25 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 29 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

Delhi Weather Forecast IMD Updates

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. मॉनसून की ट्रफ रेखा राजस्थान के गंगानगर, दक्षिण हरियाणा होते हुए उत्तर पश्चिम बंगाल की ओर जा रही है. जिससे उत्तर भारत से लेकर दक्षिण के राज्यों में भी बारिश की गतिविधियां जारी हैं.

बंगाल में मौसम की मार, बारिश-बाढ़ से बुरा हाल
पश्चिम बंगाल में भारी बारिश-बाढ़ से बुरा हाल है. कई शहर और गांव पानी से लबालब है. सड़कों पर समंदर जैसा मंजर है. बंगाल में नदियों में इस कदर उफान है कि वो डैम तोड़ कर गांवों में कहर बरपा रही हैं. हुगली में बाढ़ कहर बरपा रही है. वहीं, आने वाले दिनों में हालात और बिगड़ सकते हैं. दरअसल, मौसम विभाग ने कोलकाता समेत पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में बारिश का अनुमान जताया है.

मध्य प्रदेश में बारिश का अलर्ट
मध्य प्रदेश के ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, भिण्ड, नीमच एवं मंदसौर जिले में 02 अगस्त के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों में मौसम विभाग ने 05 अगस्त तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें