scorecardresearch
 

Weather Forecast Live Updates: दिल्ली-बिहार-यूपी समेत कई राज्यों में बदला मौसम, आज भी आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट

Weather Forecast Live Updates: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुई बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, ठंडी हवाओं ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार की शाम तक दिल्ली और आस-पास के इलाकों में बारिश हो सकती है.

Weather Forecast Delhi Updates Weather Forecast Delhi Updates

देश भर के कई राज्यों में बारिश होने से मौसम का मिजाज बदल गया है. वहीं, मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक गुरुवार यानी आज भी दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार रात में हुई बारिश के बाद तापमान (Temperature) में गिरावट दर्ज की गई है.

वहीं, ठंडी हवाओं ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. विभाग के मुताबिक गुरुवार की शाम तक दिल्ली और आस-पास के इलाकों में गरज के साथ बारिश (Thunderstorm with Rain) हो सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में दिनभर आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश का अनुमान है.

यूपी के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट

राजस्थान में भारी बारिश की संभावना

राजस्थान में मई में तीसरे सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण पिछले 24 घंटों के दौरान कई इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. राज्य के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने से गर्मी से राहत मिली है. आगामी 24 घंटे के दौरान उत्तरी राजस्थान में ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा और शेखावटी क्षेत्र के अलवर, झुंझुनूं, सीकर, हनुमानगढ़ जिलों में तेज बारिश होने की संभावना हैं. राज्य में गरज के साथ बौछारें आगामी दो दिन तक होने की संभावना है.

बता दें कि बुधवार को बीकानेर में तेज हवा के साथ धूलभरी आंधी चली. वहीं, सुबह से शाम तक धौलपुर में 8.5 मिलीमीटर, अलवर में चार मिलीमीटर, श्रीगंगानगर में दो मिलीमीटर, कोटा में एक मिलीमीटर, वनस्थली में 0.1 मिलीमीटर और चूरू में बूंदाबांदी दर्ज की गई.

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान जयपुर के चाकसू में 27 मिलीमीटर, बोली (सवाईमाधोपुर) 13 मिलीमीटर, आहोर (जालौर) में 12 मिलीमीटर, छत्तरगढ (बीकानेर) में 12 मिलीमीटर, सांगोद (कोटा) में 12 मिलीमीटर, तारानगर (चूरू) में 9 मिलीमीटर, सांभर (जयपुर में 8 मिलीमीटर और अन्य कई स्थानों पर पांच मिलीमीटर से लेकर एक मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई.

किन राज्यों में होगी बारिश?
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान भारत के मैदानी इलाकों वाले राज्यों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, बिहार, बंगाल, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी बारिश का अनुमान है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें