scorecardresearch
 

Weather Update: महाराष्ट्र से झारखंड तक जमकर बरसेंगे बादल, मौसम विभाग का अलर्ट

Rainfall Update: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, दक्षिण ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, केरल और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. गंगीय पश्चिम बंगाल, मेघालय और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

X
Weather Update
Weather Update

Weather Update: पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिससे संबंधित चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है. यह 10 या 11 सितंबर तक पश्चिम मध्य और उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट से सटे उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर और अधिक सशक्त हो सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून की ट्रफ रेखा जैसलमेर, उदयपुर, इंदौर, अकोला, रामागुंडम, विशाखापत्तनम और फिर पूर्व की ओर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव के क्षेत्र के केंद्र से गुजर रही है. एक ट्रफ रेखा दक्षिण कोंकण और गोवा से उत्तर आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट से गुजरते हुए निचले स्तर पर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर निम्न दबाव के क्षेत्र तक फैली हुई है.

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज, 10 सितंबर को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहेगा. राजधानी दिल्ली में आज हल्के बादल भी छाए रह सकते हैं. वहीं, लखनऊ में अधिकतम तापमान 25 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस हो सकता है.

जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 27.0 35.0
श्रीनगर 17.0 30.0
अहमदाबाद 27.0 38.0
भोपाल 27.0 35.0
चंडीगढ़ 27.0 36.0
देहरादून 23.0 32.0
जयपुर 26.0 32.0
शिमला 19.0 26.0
मुंबई 24.0 32.0
लखनऊ 25.0 36.0
गाजियाबाद 24.0 37.0
जम्मू 22.0 32.0
लेह 11.0 24.0
पटना 27.0 34.0

इन इलाकों में बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण झारखंड में 11 सितंबर से एक बार फिर भारी बारिश हो सकती है. 1 जून से शुरू हुए मॉनसून सीजन के दौरान बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने वाली यह छठी ऐसी प्रणाली होगी.

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जैसे तटीय जिलों के अलग-अलग इलाकों में शुक्रवार से रविवार तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है. मध्य महाराष्ट्र में शनिवार को हल्की बारिश जारी रहेगी, हालांकि पुणे और सतारा जैसे जिलों में रविवार तक बारिश में तेजी आ सकती है.

दिल्ली के मौसम का हाल

आईएमडी के पूर्वानुमान के मुकाबिक मराठवाड़ा और विदर्भ के कुछ हिस्सों में रविवार तक बारिश जारी रहेगी. ऐसे में इन इलाकों के लिए मुसीबत फिर से खड़ी हो सकती है. बहुत भारी बारिश के चलते खरीफ के फसलों को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है.

अगले 24 घंटे यहां होगी बारिश

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, दक्षिण ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, केरल और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. गंगीय पश्चिम बंगाल, मेघालय और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

पश्चिम बंगाल के शेष जिलों, सिक्किम, असम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, ओडिशा के शेष हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और दक्षिण गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. बाकी पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, दक्षिण और पूर्वी राजस्थान, आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें