scorecardresearch
 

Rainfall Alert: मॉनसून ने फिर पकड़ी रफ्तार, उत्तराखंड समेत इन 5 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

IMD Rainfall Alert: मॉनसून ने एक बार फिर तेज रफ्तार पकड़ ली है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण देश भर के विभिन्न राज्यों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं. IMD के मुताबिक, उत्तराखंड, ओडिशा, बिहार, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में अगले 3-4 दिन हल्की से मध्यम जबकि कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. 

X
IMD, Rainfall Prediction- (Photo-PTI)
IMD, Rainfall Prediction- (Photo-PTI)

Monsoon Rainfall Prediction: उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत के राज्यों तक मॉनसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है. मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर चल रही है और अगले 4-5 दिनों तक दक्षिण में बनी रहेगी. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, उत्तराखंड, ओडिशा, बिहार, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में अगले 3-4 दिन हल्की से मध्यम जबकि कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. 

उत्तराखंड में मौसम विभाग का येलो अलर्ट जारी
उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में मॉनसून ने एक बार फिर तेज रफ्तार पकड़ ली है. मौसम विभाग ने आने वाले चार दिनों तक भारी बारिश को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. IMD के मुताबिक, देहरादून समेत पांच जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है. उत्तरकाशी में गंगोत्री और यमुनोत्री के क्षेत्र में बारिश का सिलसिला जारी है. बागेश्वर के कपकोट क्षेत्र में जबरदस्त बारिश से बिजली व्यवस्था ठप हो गई है. कुछ स्थानों पर भूस्खलन के कारण सड़कों पर मलबा आने की सूचना है. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के अधिकतर क्षेत्रों में आज (रविवार) को भी बारिश का सिलसिला जारी है.

ओडिशा में भारी बारिश की संभावना
बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण ओडिशा में 13 सितंबर तक भारी बारिश होने के आसार हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी पर एक्टिव सिस्टम की वजह से ओडिशा में तेज बारिश होने का पूर्वानुमान है. IMD ने 13 सितंबर तक ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. राज्य के दक्षिणी हिस्सों में कुछ स्थानों के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. 

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, मॉनसून की ट्रफ रेखा जैसलमेर, उदयपुर, इंदौर, अकोला होते हुए पूर्व दक्षिण-पूर्व की ओर पश्चिम मध्य और उत्तर आंध्र प्रदेश एवं दक्षिण ओडिशा तट से सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र से गुजर रही है. जिससे देश भर के विभिन्न राज्यों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं.

दिल्ली में भी बारिश के आसार
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई और अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में अगले पांच दिनों में हल्की बारिश होने के आसार हैं. राष्ट्रीय राजधानी में आज, 11 सितंबर को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Delhi Weather Forecast IMD Updates

बिहार में भी बारिश का अनुमान
बिहार की राजधानी पटना समेत कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने 12 सितंबर से बिहार में झमाझम बारिश की भविष्यवाणी की है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले दो दिनों में राज्य में छिटपुट बरसात होगी. 12 सितंबर से पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र के कारण बारिश की तीव्रता बढ़ने की उम्मीद है.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें