scorecardresearch
 

ब्रिटेन में हिंदुओं पर हमला, VHP ने दोषियों पर कार्रवाई के लिए पीएम लिज ट्रस को लिखी चिट्ठी

ब्रिटेन के बर्मिंघम और लेस्टर में हिंदुओं और हिंदू पूजा स्थलों पर हमला हुआ है. विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने इस पर गहरी चिंता व्यक्त की है. वहीं दोषियों पर कार्रवाई के लिए ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस को पत्र भी लिखा है.

X
ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस (File Photo)
ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस (File Photo)

विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस को पत्र लिखकर बर्मिंघम और लेस्टर में हिंदुओं पर हमला करने वाले दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह किया है. वीएचपी ने हिंदुओं और उनके पूजा स्थलों पर हुए हमलों पर गहरी चिंता जताई है. विहिप के केंद्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने लिज ट्रस को लिखे पत्र में कहा है कि इस्लामिक कट्टरपंथियों ने बड़ी संख्या में हिंदुओं, उनके पूजा स्थलों, उनके सांस्कृतिक और धार्मिक प्रतीकों को नुकसान पहुंचाया है.

पत्र में कहा गया है कि उपद्रवियों के हिंदुओं के पहले हमला करने के आरोप झूठे हैं. अगर ऐसा होता तो अस्पतालों में भर्ती होने वाले सारे लोग हिंदू नहीं होते. मुसलमानों के घरों, संपत्तियों या धार्मिक स्थलों को भी नुकसान पहुंचा होता. हिंदुओं पर सीधा हमला किया गया है. लेस्टर में कई हिंदू पूजा स्थलों का अपमान कर उन्हें अपवित्र किया गया है. बर्मिंघम के स्मेथविक में भी एक हिंदू धार्मिक और सांस्कृतिक केंद्र के पास हिंसक विरोध प्रदर्शन किया गया है.

आलोक कुमार ने कहा कि हिंदुओं को उनकी विरासत, परंपराओं, संस्कृति और धार्मिक प्रतीकों को हटाने के लिए आतंकित किया जा रहा है. लेस्टर में कुछ हिंदुओं को ऐसा करने के लिए विवश भी होना पड़ा है. हिंदुओं के कई घरों और संपत्ति को नुकसान पहुंचा है. कई हिंदू परिवारों ने कई दिनों से अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजा है.  
 
पत्र में कहा गया है कि ब्रिटेन में हिंदुओं की आबादी 1.5 प्रतिशत है. हिंदुओं ने वहां आर्थिक, सांस्कृतिक और शैक्षिक रूप से महत्वपूर्ण योगदान दिया है. बहुत बड़ी संख्या में ब्रिटेन के हिंदू स्वरोजगार करते हैं और दूसरों को रोजगार प्रदान करते हैं. दुर्भाग्य से स्थानीय पुलिस और प्रशासन उनके खिलाफ हुई ऐसी हिंसा को दबाने में ढिलाई बरत रहे हैं. लेस्टर में हिंदुओं को 4 सितंबर से लगातार हिंसा का शिकार होना पड़ रहा है.

आलोक कुमार ने प्रधानमंत्री लिज ट्रस से अनुरोध किया है कि हिंदुओं के जीवन, गरिमा और संपत्तियों की रक्षा के लिए तत्काल ठोस प्रयास किए जाएं. इस तरह के हिंसक और जघन्य घृणा-अपराधों में शामिल सभी लोगों पर कड़ी दंडात्मक कार्रवाई की जाए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें