scorecardresearch
 

Vice President Election 2022 Live: जगदीप धनखड़ चुने गए नए उप-राष्ट्रपति, NDA उम्मीदवार ने दर्ज की बड़ी जीत, मिले 528 वोट

aajtak.in | नई दिल्ली | 06 अगस्त 2022, 10:11 PM IST

Vice President Election 2022: उपराष्ट्रपति चुनाव के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने 528 वोटों के साथ बाजी मार ली है. वह देश के अगले उपराष्ट्रपति होंगे. उपराष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी हर बड़ी अपडेट के लिए इस पेज को रिफ्रेश करते रहें...

पीएम मोदी ने जगदीप धनखड़ को फूलों का गुलदस्ता देकर जीत की बधाई दी (ANI) पीएम मोदी ने जगदीप धनखड़ को फूलों का गुलदस्ता देकर जीत की बधाई दी (ANI)

हाइलाइट्स

  • एनडीए से जगदीप धनखड़ हैं उम्मीदवार
  • विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा पर लगाया है दांव
  • आज ही घोषित किए जाएंगे परिणाम
  • 725 सांसदों ने किया मतदान

Vice President Election 2022: उपराष्ट्रपति चुनाव के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने 528 वोटों के साथ बाजी मार ली है. वह देश के 14वें उपराष्ट्रपति होंगे. 11 जुलाई को वह पद की शपथ लेंगे. मौजूदा उपराष्ट्रति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है.

10:11 PM (एक महीने पहले)

केंद्रीय मंत्री ने पगड़ी पहनाकर धनखड़ को दी बधाई

Posted by :- manish yadav

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत ने पारंपरिक राजस्थानी अंदाज में जगदीप धनखड़ का अभिनंदन किया. वहीं उन्होंने ट्विटर पर लिखा- 'भारत के नए उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने के लिए जगदीप धनकड़ जी को हार्दिक बधाई! निश्चित ही नए भारत के निर्माण में आपकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी. आपका विराट अनुभव संवैधानिक व्यवस्था को पुष्ट करेगा.

गजेंद्र सिंह शेखावत ने पगड़ी पहनाकर दी बधाई

 

 

9:58 PM (एक महीने पहले)

हमें किसान पुत्र उपराष्ट्रपति मिलने पर गर्व है: मोदी

Posted by :- manish yadav

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ से मुलाकात के बाद ट्वीट किया- 'मैं उन सभी सांसदों को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने जगदीप धनखड़जी को वोट दिया. ऐसे समय में जब भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, हमें ऐसे किसान पुत्र उपराष्ट्रपति मिलने पर गर्व है, जिनके पास उत्कृष्ट कानूनी ज्ञान और बौद्धिक कौशल है.'

 

9:47 PM (एक महीने पहले)

जेपी नड्डा ने धनखड़ से मुलाकात की तस्वीरें साझा कीं

Posted by :- manish yadav

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुने जाने के बाद बधाई. उन्होंने मुलाकात की तस्वीरें ट्वीट करते हुए लिखा- जगदीप धनखड़जी को देश के 14वें उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने पर उनसे भेंट कर शुभकामनाएं दीं.किसान पुत्र जगदीप जी का उपराष्ट्रपति पद पर आसीन होना देश को गौरवान्वित करने वाला पल है. मुझे विश्वास है कि आपका कार्यकाल देश के गौरव को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा.

 

9:06 PM (एक महीने पहले)

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दी जीत के बधाई

Posted by :- manish yadav

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बधाई देते हुए कहा- जगदीप धनखड़जी भेंट करके उन्हें भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होने की बधाई दी.

 

9:00 PM (एक महीने पहले)

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने जगदीप धनखड़ को दी जीत की बधाई

Posted by :- manish yadav

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को मिलकर जीत की बधाई दी.

8:45 PM (एक महीने पहले)

जगदीप धनखड़ की जीत लोकतंत्र के प्रति जनता के विश्वास को करती है मजबूत

Posted by :- manish yadav

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने देश के उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के उम्‍मीदवार जगदीप धनखड़ को प्रचंड जीत पर बधाई दी. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि किसान परिवार से उपराष्‍ट्रपति तक की उनकी यात्रा लोकतंत्र के प्रति जन-जन के विश्वास को मजबूत करती है. उन्होंने लिखा- आपके विराट अनुभवों का लाभ पूरे देश को मिलेगा और राज्यसभा की गरिमा और मजबूत होगी.

 

8:39 PM (एक महीने पहले)

विपक्ष का प्रतिनिधित्व करने के लिए अल्वा का धन्यवाद: राहुल

Posted by :- manish yadav

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जगदीप धनखड़ को भारत के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर बधाई दी. वहीं उन्होंने मार्गरेट अल्वा को विपक्ष के उम्मीदवार के तौर पर प्रतिनिधित्व करने के लिए धन्यवाद कहा. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी जगदीप धनखड़ को शुभकामनाएं दीं.

 

8:26 PM (एक महीने पहले)

धनखड़जी के सार्वजनिक जीवन के लंबे अनुभव से देश को होगा फायदा

Posted by :- manish yadav

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति चुने जाने के बाद बधाई दी. उन्होंने कहा कि धनखड़जी के सार्वजनिक जीवन के लंबे और समृद्ध अनुभव से राष्ट्र को लाभ होगा. एक उत्पादक और सफल कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामनाएं.

8:22 PM (एक महीने पहले)

धनखड़ के अनुभव और कानूनी विशेषज्ञता से देश को होगा लाभ: नायडू

Posted by :- manish yadav

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है. वहीं उन्होंने एनडीए उम्मीदवार की जीत के बाद ट्वीट किया-'जगदीप धनखड़जी को भारत के चौदहवें उपराष्ट्रपति चुने जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. आपके विशाल अनुभव और कानूनी विशेषज्ञता से राष्ट्र को बहुत लाभ होगा. एक सफल और फलदायी कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामनाएं.

 

8:17 PM (एक महीने पहले)

धनखड़जी को उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई: अल्वा

Posted by :- manish yadav

विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने भी जगदीव जनखड़ को जीत की बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया,'श्री धनखड़ जी को उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई ! मैं विपक्ष के सभी नेताओं और सभी दलों के सांसदों को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने इस चुनाव में मुझे वोट दिया. साथ ही, हमारे छोटे लेकिन गहन अभियान के दौरान सभी स्वयंसेवकों को उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए.

 

8:14 PM (एक महीने पहले)

धनखड़ को बधाई देने 11 अकबर रोड पहुंचे पीएम मोदी

Posted by :- manish yadav

NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को जीत के बधाई देने के लिए संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी के आवास 11 अकबर रोड पहुंच रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा उनसे मिलने पहुंच गए हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने जगदीप धनखड़ से की मुलाकात
8:10 PM (एक महीने पहले)

धनखड़ की जीत गौरव की बात: नितिन गडकरी

Posted by :- manish yadav

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जगदीप धनखड़ को बधाई देते हुए ट्वीट किया- देश के उप-राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होने पर आदरणीय श्री @jdhankhar1 जी का हृदय से अभिनंदन. आप का उपराष्ट्रपति चुना जाना, यह देश के लिए गौरव की बात है. उप-राष्ट्रपति के पद पर आपका कार्यकाल पूर्णतः सफल रहेगा, यह मुझे विश्वास है.

 

8:04 PM (एक महीने पहले)

जगदीप धनखड़ से मिलने जा रहे पीएम नरेंद्र मोदी

Posted by :- manish yadav

NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ देश के अगले उपराष्ट्रपति होंगे. उन्होंने 528 वोटों के साथ अपनी जीत दर्ज करा ली है. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जगदीप धनखड़ से मिलकर उन्हें बधाई देने जा रहे हैं.

7:59 PM (एक महीने पहले)

जगदीप धनखड़ होंगे नए उपराष्ट्रपति, राजस्थान में जश्न

Posted by :- manish yadav

उपराष्ट्रपति चुनाव में NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने 528 वोटों के साथ बाजी मार ली है. चुनाव परिणाम घोषित कर दिए गए हैं.  वह देश के अगले उपराष्ट्रपति होंगे. उनकी जीत के बाद राजस्थान से लेकर दिल्ली तक जश्न मनाया जा रहा है.

जगदीप धनखड़ होंगे नए उपराष्ट्रपति, राजस्थान में जश्न

 

 

7:50 PM (एक महीने पहले)

NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ देश के नए उपराष्ट्रपति चुनाव चुने गए

Posted by :- manish yadav

उपराष्ट्रपति चुनाव में NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने बाजी मार ली है. धनखड़ को 528 वोट मिले हैं जबकि उनकी विरोधी मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले हैं. 15 सांसदों के वोट खारिज कर दिए गए हैं. धनखड़ अब 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे. मालूम हो कि वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है.

 

6:49 PM (एक महीने पहले)

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए काउंटिंग जारी, बीजेपी दफ्तर के बाहर जश्न की तैयारी

Posted by :- manish yadav

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए शनिवार सुबह 10 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 5 बजे खत्म हो गया. इसके बाद शाम 6 बजे वोटों की काउंटिंग शुरू की गई. अब कभी भी नतीजे घोषित किए जा सकते हैं. वहीं एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ की जीत तय मानी जा रही है इसलिए बीजेपी कार्यकर्ता अभी से जश्न मना रहे हैं. वहीं बीजेपी कार्यालय में भी जश्न की तैयारियां हो रही है.

6:42 PM (एक महीने पहले)

सपा के 2, शिवसेना के 2, बसपा के 1 सांसद ने नहीं किया वोट

Posted by :- manish yadav

उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए शनिवार को समाजवादी पार्टी के 2, शिवसेना के 2 और बीएसपी के  1 सांसद ने मतदान नहीं किया. वहीं बीजेपी के सन्नी देयोल और संजय धोत्तरे स्वास्थ्य कारणों से मतदान नहीं कर पाए. वहीं TMC ने भी चुनाव में मतदान नहीं करने का फैसला किया था. कुल 725 सांसदों ने मतदान किया है. 

6:33 PM (एक महीने पहले)

उपराष्ट्रपति चुनाव: प्रह्लाद जोशी के आवास पर पहुंचे जगदीप धनखड़

Posted by :- manish yadav
उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की काउंटिंग शाम छह बजे से शुरू हो चुकी है. वहीं NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी के सरकारी आवास 11 अकबर रोड पर पहुंच गए हैं. बताया जा रहा है कि उनकी जीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी उन्हें मिलकर बधाई देंगे.
5:39 PM (एक महीने पहले)

725 सांसदों ने की वोटिंग, TMC ने बनाई दूरी लेकिन शिशिर अधिकारी और दिब्येंदु ने मतदान किया

Posted by :- manish yadav

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए  725 सांसदों ने मतदान किया. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी के सन्नी देयोल और संजय धोत्तरे ने स्वास्थ्य कारण मतदान नहीं कर पाए. TMC ने चुनाव में मतदान नहीं करने का फैसला किया था, लेकिन शुभेंदु अधिकारी के पिता शिशिर अधिकारी और दिब्येंदु अधिकारी ने मतदान किया यानी की टीएमसी 34 सांसदों ने मतदान नहीं किया.

 

5:20 PM (एक महीने पहले)

जीत के बाद जगदीप धनखड़ से मिलने जाएंगे पीएम मोदी

Posted by :- manish yadav

उपराष्ट्रपति चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को बधाई देने 11 अकबर रोड जाएंगे. अमित शाह, जेपी नड्डा भी जगदीप धनखड़ से मिलेंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि इस चुनाव में धनखड़ की जीत सुनिश्चित है.

उपराष्ट्रपति चुनाव टोकन फाइट नहीं, ये बदलाव का वक्त, विपक्ष की VP कैंडिडेट मार्गरेट अल्वा बोलीं

 

5:15 PM (एक महीने पहले)

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान खत्म, शाम छह बजे से शुरू होगी काउंटिंग

Posted by :- manish yadav

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान खत्म हो गया है. अब वोटों की गणना शाम 6 बजे से शुरू होगी. बताया जा रहा है कि लोकसभा के सेक्रेटरी जनरल और उपराष्ट्रपति चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर उत्पल कुमार सिंह मतदान और वोटों की गिनती पूरी हो जाने के बाद शाम 7 बजे चुनाव नतीजों का ऐलान कर सकते हैं.

5:07 PM (एक महीने पहले)

उपराष्ट्रपति चुनाव: अभिषेक मनु सिंघवी ने पीपीई किट पहनकर मतदान किया

Posted by :- manish yadav

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए कांग्रेस के राज्यसभा सांसद अभिषेक मनु सिंघवी पीपीई किट पहनकर मतदान करने संसद भवन पहुंचे. उन्होंने ट्विटर पर इसका वीडियो भी शेयर किया.

 

 

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद ने पीपीई किट पहनकर मतदान किया
4:16 PM (एक महीने पहले)

उपराष्ट्रपति चुनाव: सोनिया गांधी और राहुल ने भी डाला वोट

Posted by :- manish yadav

उपराष्ट्रति चुनाव के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने भी मतदान किया. मालूम हो कि विपक्ष ने उपराष्ट्रपति पद के लिए मार्गरेट अल्वा को उम्मीदवार बनाया है. पूर्व में अल्वा कई मौकों पर सोनिया गांधी का खुलकर विरोध करने को लेकर चर्चा में रह चुकी हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने भी मतदान किया. 

 

 

3:55 PM (एक महीने पहले)

लोकसभा स्पीकर और लॉ मिनिस्टर ने डाला वोट

Posted by :- manish yadav

उपराष्ट्रति चुनाव के लिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और लॉ मिनिस्टर किरण रिजिजू ने डाला वोटा. वोट डालने के बाद ओम बिरला ने लिखा- भारत के उप-राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आज संसद भवन में मतदान किया.  वहीं किरण रिरिजू ने ट्वीट किया- मैंने पूर्ण विशेषाधिकार के साथ-साथ संवैधानिक जिम्मेदारी का भी निर्वहन किया. संसद भवन में #VicePresidententialElection में मतदान किया.

 

 

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए लोकसभा स्पीकर और लॉ मिनिस्टर ने किया वोटा
उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए लोकसभा स्पीकर और लॉ मिनिस्टर ने किया वोटा

 

 

3:35 PM (एक महीने पहले)

उपराष्ट्रपति चुनाव में अब तक 93 प्रतिशत मतदान हो चुका!

Posted by :- manish yadav

उपराष्ट्रपति चुनाव में अब तक 93 प्रतिशत मतदान हो चुका है. सूत्रों के हवाले से यह खबर सामने आई है. अभी यह मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा. इसके बाद वोटों की गिनती शुरू होगी. लोकसभा के सेक्रेटरी जनरल और उपराष्ट्रपति चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर उत्पल कुमार सिंह मतदान और वोटों की गिनती पूरी हो जाने के बाद शाम 7 बजे चुनाव नतीजों का ऐलान कर सकते हैं.   

3:02 PM (एक महीने पहले)

शाम 7 बजे आ सकते हैं नतीजे

Posted by :- Bikesh Tiwari

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान चल रहा है. उपराष्ट्रपति चुनने के लिए दोनों सदनों के सदस्य शाम 5 बजे तक मतदान करेंगे और इसके बाद वोटों की गिनती शुरू होगी. उपराष्ट्रपति चुनाव के नतीजे शाम 7 बजे तक आ सकते हैं. लोकसभा के सेक्रेटरी जनरल और उपराष्ट्रपति चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर उत्पल कुमार सिंह मतदान और वोटों की गिनती पूरी हो जाने के बाद शाम 7 बजे चुनाव नतीजों का ऐलान कर सकते हैं.

2:59 PM (एक महीने पहले)

किरण रिजिजू, हरभजन सिंह और संजय सिंह ने डाला वोट

Posted by :- Bikesh Tiwari

उपराष्ट्रपति चुनाव में केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू के साथ ही आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद हरभजन सिंह और संजय सिंह ने भी मतदान किया. डीएमके सांसद कनिमोझी और बीजेपी के सांसद रवि किशन ने उपराष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान किया.

2:19 PM (एक महीने पहले)

मेघवाल से बात करती नजर आईं मार्गरेट

Posted by :- Bikesh Tiwari

उपराष्ट्रपति चुनाव के दौरान राजनीति की खूबसूरत तस्वीरें भी नजर आईं. उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा संसद भवन में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल से बात करती नजर आईं. दोनों नेता उपराष्ट्रपति पद के लिए हो रहे मतदान के दौरान संसद भवन में एक-दूसरे से बात करते नजर आए.

2:16 PM (एक महीने पहले)

अकाली दल ने किया NDA उम्मीदवार का समर्थन

Posted by :- Bikesh Tiwari

उपराष्ट्रपति के चुनाव में कभी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के गठबंधन सहयोगी रहे शिरोमणि अकाली दल ने एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का समर्थन किया है. शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने ये जानकारी दी है.

2:14 PM (एक महीने पहले)

अमित शाह, नितिन गडकरी ने किया मतदान

Posted by :- Bikesh Tiwari

उपराष्ट्रपति चुनने के लिए गृह मंत्री अमित शाह और नितिन गडकरी ने अपना वोट डाल दिया है. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, राजीव चंद्रशेखर और बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने भी संसद भवन पहुंचकर मतदान किया.

11:15 AM (एक महीने पहले)

वोटिंग से पहले बीजेपी नेता को TMC की चिट्ठी- वोट मत करना

Posted by :- Bikesh Tiwari

उपराष्ट्रपति चुनाव: बीजेपी नेता को TMC ने पत्र लिखकर क्यों कहा- वोट मत करना

10:38 AM (एक महीने पहले)

'मतदान से दूर रहेगी TMC', शुभेंदु अधिकारी के पिता को सुदीप का पत्र

Posted by :- Bikesh Tiwari

उपराष्ट्रपति चुनने के लिए जारी मतदान के बीच लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस के संसदीय दल के नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने सांसद शिशिर अधिकारी को पत्र लिखा है. पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी के सांसद पिता को लिखे पत्र में सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा है कि टीएमसी ने उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान से दूर रहने का निर्णय लिया है. शिशिर अधिकारी ने 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी की सदस्यता ले ली थी. शिशिर अधिकारी टीएमसी के टिकट पर सांसद निर्वाचित हुए थे.

10:11 AM (एक महीने पहले)

मतदान शुरू, पीएम मोदी ने डाला वोट

Posted by :- Bikesh Tiwari

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना वोट डाल दिया है. संसद भवन में मतदान चल रहा है. संसद भवन में मतदान के लिए सांसदों की लंबी कतार लगी है. उपराष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान की प्रक्रिया शाम 5 बजे तक चलेगी. इसके बाद वोटों की गिनती होगी.

9:53 AM (एक महीने पहले)

आज ही आ जाएंगे चुनाव नतीजे

Posted by :- Bikesh Tiwari

उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद आज ही वोटों की गिनती होगी. वोटों की गिनती के बाद चुनाव नतीजों का ऐलान भी आज ही हो जाएगा. उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल 788 वोटर हैं और जीत के लिए 394 वोटों की जरूरत है.

8:47 AM (एक महीने पहले)

10 से 5 बजे तक होगा मतदान

Posted by :- Bikesh Tiwari

उपराष्ट्रपति चुनने के लिए संसद के दोनों सदनों के सदस्य आज अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. मतदान की प्रक्रिया 10 बजे से शुरू होगी और शाम 5 बजे तक चलेगी. उपराष्ट्रपति के लिए चुनाव आनुपातिक प्रतिनिधि पद्धति से होता है.

8:42 AM (एक महीने पहले)

उपराष्ट्रपति की रेस में आगे माने जा रहे धनखड़

Posted by :- Bikesh Tiwari

केंद्र की सत्ता पर काबिज बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहे जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है. आंकड़ों का अंकगणित जगदीप धनखड़ के पक्ष में नजर आ रहा है. जगदीप धनखड़ के पास 395 वोट नजर आ रहे हैं, यदि एनडीए के मतदाताओं ने क्रॉस वोटिंग नहीं की तो. ऐसे में जगदीप धनखड़ उपराष्ट्रपति पद की रेस में अपनी प्रतिद्वंदी मार्गरेट अल्वा से कहीं आगे माने जा रहे हैं.

7:45 AM (एक महीने पहले)

उपराष्ट्रपति के लिए जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा में मुकाबला

Posted by :- Bikesh Tiwari

आज VP का चुनाव, देश को मिलेगा नया उपराष्ट्रपति, जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा के बीच टक्कर
 

7:44 AM (एक महीने पहले)

उपराष्ट्रपति चुनाव में 788 वोटर

Posted by :- Bikesh Tiwari

उपराष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए लोकसभा और राज्यसभा के सांसद अपना वोट डालेंगे. उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल 788 वोटर हैं. उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा में से जिसे भी 394 वोट मिले, उसकी जीत तय हो जाएगी.