scorecardresearch
 

इस पुलिस थाने में चारों ओर रखे गए हैं चाइना मेड सांप, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

इडुक्की में एक जंगल के किनारे के पुलिस स्टेशन में बंदरों के खतरे से बचाने के लिए एक अनूठा प्रयोग किया गया है. मजेदार बात यह है कि यह प्रयोग कारगर भी साबित हो रहा है. यहां रखे गए रबर के सांप देखने में बिल्कुल असली लगते हैं और इन्हें देखकर बंदर थाने और पुलिसकर्मियों से दूर ही रहते हैं.

X
रबर के सांप को देखकर बंदरों का आतंक पुलिस थाने में कम हो गया है.
रबर के सांप को देखकर बंदरों का आतंक पुलिस थाने में कम हो गया है.

पुलिसकर्मी समाज की सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं. मगर, केरल के इडुक्की में पुलिसवालों को भी सुरक्षा की जरूरत होती है. उन्हें बदमाशों से नहीं इलाके में रहने वाले बंदरों से खतरा रहता है, जो थाने में घुसकर आतंक मचा देते हैं. ऐसे में सांप उनके मददगार साबित हो रहे हैं, वो भी चाइना मेड रबर वाले. 

ये सांप देखने में बिल्कुल असली दिखते हैं और इन्हें देखकर बंदर थाने और पुलिसकर्मियों से दूर ही रहते हैं. इडुक्की में एक जंगल के किनारे के पुलिस स्टेशन में बंदरों के खतरे से बचाने के लिए एक अनूठा प्रयोग किया गया है. मजेदार बात यह है कि यह प्रयोग कारगर भी साबित हो रहा है. 

यहां केरल-तमिलनाडु सीमा पर स्थित कंबुमेट्टू पुलिस थाने के आस-पास सांपों की प्रतिकृति का इस्तेमाल बंदरों की फौज को डराने के लिए किया जा रहा है. यह तरकीब अभी तक सफल रही है. असली सरीसृप की तरह दिखने वाले चीन में बने रबर के सांपों को थाने की बिल्डिंग की ग्रिल पास के पेड़ों की टहनियों समेत कई जगहों पर लटकाया गया है. 

इलायची किसान ने बताई थी ट्रिक

कम्बुमेट्टू के सब-इंस्पेक्टर पी के लालभाई ने कहा, “पुलिसकर्मियों ने एक स्थानीय इलायची के किसान सलाह पर रबर के सांपों का इस्तेमाल शुरू किया. वह खुद आवारा जानवरों को घर से दूर रखने के लिए इसी ट्रिक का इस्तेमाल कर रहा था.” 

उन्होंने आगे बताया, “रबर के सांपों को देखकर किसी भी बंदर की स्टेशन के पास फटकने की भी हिम्मत नहीं हुई. बंदरों की फौज उन्हें असली सांप समझकर दूर ही रहती है. हमें बताया गया था कि रबर के सांपों को उन जगहों पर लगा दीजिए, जहां वे आमतौर पर बड़ी संख्या में आते हैं. उनका आना बंद हो जाएगा. उस प्रयोग के बाद ऐसा ही हुआ."

अब बंदरों का आतंक काफी कम हो गया

एक अन्य पुलिसकर्मी सुनीश ने कहा, “बंदर कई वर्षों से थाने में कई तरह की समस्याएं पैदा कर रहे हैं. वे झुंड में आते थे. स्टेशन परिसर में घूमते थे और हमारे परिसर में सब्जी के बगीचे को तबाह कर देते थे. मगर रबर के सांपों को लगाने के बाद उनका आना बहुत कम हो गया है.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें