scorecardresearch
 

'कैसा स्‍कूल है, क्‍या कर रही सरकार', रिपोर्टर बन स्‍टूडेंट ने खोली स्कूल टीचर्स की पोल

झारखंड के गोड्डा जिला के महगामा प्रखंड के भिखिया चक गांव के छठी क्लास में सरफराज खान पढ़ते हैं. उनकी उम्र 10 साल है. सरफराज ने वीडियो बनाकर अपने स्‍कूल की अव्‍यवस्‍थाओं की कलई खोलकर दी. इस वीडियो के सामने आने के बाद लोगों ने सरफराज के जज्‍बे की तारीफ की. सरफराज बड़े होकर पत्रकार बनना चाहते हैं.

X
स्‍टूडेंट सरफराज खान ने वीडियो के माध्‍यम से सरकारी स्‍कूल की पोल खोल दी
स्‍टूडेंट सरफराज खान ने वीडियो के माध्‍यम से सरकारी स्‍कूल की पोल खोल दी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • झारखंड के सरकारी स्‍कूल का वीडियो वायरल
  • छठी क्‍लास में पढ़ता है 10 वर्षीय स्‍टूडेंट सरफराज खान

झारखंड के एक सरकारी स्‍कूल में व्‍याप्‍त अव्‍यवस्‍थाओं की स्‍टूडेंट ने रिपोर्टर बनकर पोल खोल दी. इस वीडियो में एक स्‍टूडेंट माइक लेकर रिपोर्टिंग करता दिख रहा है. माइक उसने लकड़ी में बोतल लगाकर बनाया था.

वीडियो में वह दूसरे बच्‍चों से भी बात करता नजर आ रहा है. वायरल वीडियो को सोशल मीडिया पर कई लोगों ने शेयर किया है. वीडियो में सरकार पर सवाल उठाए गए हैं. वहीं, कई लोगों ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- 'ऐसी पत्रकारिता को सलाम'.  

वायरल वीडियो में उत्‍क्रमित प्राथमिक विद्यालय, भिखिया चक को दिखाया गया है. यह स्‍कूल झारखंड के गोड्डा जिले में मौजूद है. वीडियो में सरफराज खान नाम का स्‍टूडेंट रिपोर्टर बनकर दूसरे बच्‍चों से बात करते हुए नजर आ रहा है.

सरफराज से स्‍टूडेंट कह रहे हैं कि टीचर पढ़ाते नहीं हैं. पानी पीने के लिए काफी दूर जाना पड़ता है. इस पर सरफराज कहते हैं- कैसा स्‍कूल है भाई, क्‍या कर रही है सरकार? 

सरफराज ने वीडियो में दिखाया कि दोपहर के 12:45 बज रहे हैं, लेकिन टीचर गायब हैं. वीडियो में वह बोले- 'तो क्‍या हाजिरी बनाने के लिए आता है?' वहीं स्‍कूल में पसरी गंदगी पर भी सवाल उठाए.

वीडियो में सरफराज ने स्‍कूल का शौचालय दिखाया. पानी की व्‍यवस्‍था पर सवाल उठाए. उन्‍होंने स्‍कूल के अंदर मौजूद घास भी दिखाई. वीडियो में यह भी कहा कि मरम्‍मत के लिए पैसे आते हैं, इसके बावजूद टीचर कुछ नहीं करते हैं.

सरफराज ने कहा कि उनकी पढ़ाई ठीक से नहीं हो पाती है, यही कारण है कि उन्‍होंने वीडियो बनाया. सरफराज ने कहा कि वह चाहते हैं स्‍कूल की तरफ सरकार ध्‍यान दें. सरफराज ने कहा- वीडियो को बनाने के बाद स्‍कूल के मास्‍टर ने घर पर जाकर उनकी मां को धमकाया और एफआईआर करवाने की धमकी दी. 

पत्रकार बनना चाहता है सरफराज 
झारखंड और बिहार की सीमा पर गोड्डा जिला मौजूद है. जहां महगामा प्रखंड के भिखिया चक गांव के छठी क्लास में सरफराज पढ़ते हैं. 10 साल के सरफराज की मां विधवा हैं. वो चार भाइयों में दूसरे नंबर के हैं.

सरफराज बड़े होकर पत्रकार बनना चाहते हैं. उनकी फरियाद जब किसी ने नहीं सुनी तो पत्रकार बनकर वीडियो बनाने के बारे में सोचा था. 'आज तक' ने भी भिखिया चक उत्क्रमित स्कूल का दौरा किया जहां कई अव्‍यस्‍थाएं नजर आईं. क्लासरूम की हालत खराब थी. शौचालय बंद थे, एक कमरे में कबाड़ था. पुल के नाम पर ताड़ के पेड़ से पार होते बच्चे नजर आए.

संतोष भगत (गोड्डा, झारखंड) के इनपुट के साथ .

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें