scorecardresearch
 

सिद्धू मूसेवाला का नया गाना Youtube ने हटाया, हत्या के बाद हुआ था रिलीज

Sidhu moosewala new song SYL removed from You Tube: सिद्धू मूसेवाला का नया गाना यूट्यूब से हटा दिया गया है. मूसेवाला की मौत के बाद इस गाने को रिलीज किया गया था, जिसे लेकर काफी विवाद हो रहा था.

X
सिद्धू मूसेवाला का नया गाना यूट्यूब ने हटाया. (फाइल फोटो) सिद्धू मूसेवाला का नया गाना यूट्यूब ने हटाया. (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 29 मई को हुई थी सिद्धू मूसेवाला की हत्या
  • गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली थी जिम्मेदारी

Punjabi Singer Sidhu Moose Wala New Song SYL: पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद रिलीज नया गाना एसवाईएल (SYL) यूट्यूब से हटा दिया गया है. एसवाईएल का मतलब सतलुज यमुना लिंक नहर है, जिसे 'एसवाईएल नहर' (SYL Canal) के नाम से भी जाना जाता है. 214 किलोमीटर लंबी सतलुज यमुना लिंक नहर पिछले तीन दशकों से अधिक समय से पंजाब और हरियाणा के बीच विवाद का विषय रही है. 

बता दें कि SYL गाने के राइटर और कंपोजर सिद्धू मूसेवाला ही थे. म्यूजिक प्रड्यूसर MXRCI ने शुक्रवार यानी 23 जून को ही इस गाने को यूट्यूब पर रिलीज किया था. वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर इस गाने को 27 लाख् से अधिक बार देखा जा चुका था और इसे 33 लाख लाइक्स हासिल हो चुके थे. 

'सिद्धू मूसेवाला' यूट्यूब चैनल पर रिलीज इस गाने की लिंक पर अब वीडियो नहीं दिख रहा. इसकी जगह एक मैसेज दिख रहा है, जिसमें लिखा है- "सरकार की कानूनी शिकायत की वजह से यह कॉन्टेंट इस देश के डोमेन पर उपलब्ध नहीं है." मतलब दूसरे देशों में यूट्यूब यूजर्स इस वीडियो को देख सकते हैं.  

म्यूजिक वीडियो में बलविंदर सिंह जटाना की भी तस्वीर शामिल है. बता दें कि बलविंदर सिंह को खालिस्तान समर्थक बब्बर खालसा का सदस्य कहा जाता था. उसने 23 जुलाई 1990 को चंडीगढ़ स्थित SYL दफ्तर में घुसकर चीफ इंजीनियर एमएल सीकरी और  सुप्रींटेंडेंट इंजीनियर एएस औलख की हत्या कर दी थी. 

दरअसल, 214 किलोमीटर लंबी सतलुज-यमुना लिंक नहर के जरिए पंजाब का पानी हरियाणा और दिल्ली तक जाना था. जबकि पंजाब की दलील यह है कि रावी-ब्यास के पानी पर उसका पहला हक है, क्योंकि राज्य नदी के ऊपरी हिस्से में मौजूद है. विरोध के चलते आज भी यह परियोजना अधर में लटकी हुई है.  

गौरतलब है कि बीती 29 मई को पंजाब के मानसा जिले स्थित जवाहरके गांव के नजदीक सिद्धू मूसेवाला की गोलियों से भूनकर हत्या कर दी गई थी. कनाडा में बैठे गैंगस्टर गोल्डी बरार और दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई ने इस हत्याकांड की जिम्मेदारी ली थी. पुलिस इस मर्डर केस में शामिल दर्जनों आरोपियों को अब तक हिरासत में ले चुकी है. वहीं, शूटर्स की खोजबीन जारी है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें