scorecardresearch
 

'हम पर सवाल उठाने वाले देश के बंटवारे के जिम्मेदार', तिरंगा विवाद को लेकर RSS का कांग्रेस पर पलटवार

RSS की आधिकारिक वेबसाइट RSS.org और सोशल मीडिया पेज पर पीएम मोदी की अपील के बाद भी तिरंगे की तस्वीर नहीं लगाई गई. इसे लेकर सोशल मीडिया पर RSS की आलोचना हो रही है. कांग्रेस के नेताओं ने भी संघ पर इसे लकर निशाना साधा है.

X
फाइल फोटो
फाइल फोटो

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने (RSS) सोशल मीडिया पर प्रोफाइल पिक्चर में तिरंगे की फोटो न लगाने को लेकर हो रहीं आलोचनाओं पर पलटवार किया है. संघ ने कहा कि इन चीजों पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए. संघ पहले ही हर घर तिरंगा और आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम को अपना समर्थन दे चुका है. 

आर एस एस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा, आजादी के अमृत महोत्सव पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए. सभी को राजनीति छोड़ कर आजादी के अमृत महोत्सव को मनाना चाहिए. संघ ने भी इनका समर्थन किया है. यह पर्व पूर देश का है. सभी को इसको मिलकर मनाना चाहिए. सुनील आंबेकर ने कहा कि हमने जुलाई में ही लोगों से और संघ के कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे भारत सरकार, राज्य सरकार या अन्य संगठनों द्वारा अमृत महोत्सव को लेकर आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लें. 

दरअसल,  RSS की आधिकारिक वेबसाइट RSS.org और सोशल मीडिया पेज पर पीएम मोदी की अपील के बाद भी तिरंगे की तस्वीर नहीं लगाई गई. इसे लेकर सोशल मीडिया पर RSS की आलोचना हो रही है. कांग्रेस के नेताओं ने भी संघ पर इसे लकर निशाना साधा है. 

किसी पार्टी का नाम लिए बिना संघ नेता सुनील आंबेकर ने कहा, जो पार्टी ऐसे सवाल उठा रही है, वह देश के बंटवारे के लिए जिम्मेदार है. वहीं, जब उनसे सोशल मीडिया पर उठ रहे सवालों के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, यह एक प्रक्रिया है. इसे हमें अपने हिसाब से देखने दीजिए. हम यह सोच रहे हैं कि कैसे इसे मनाएं. संघ पहले ही हर घर तिरंगा और आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम को लेकर अपना समर्थन दे चुका है. 
 
इससे पहले पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में लोगों से अपील की थी कि वे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर तिरंगे की प्रोफाइल पिक्चर लगाएं. इस साल भारत आजादी की 75वीं सालगिरह मना रहा है. इस अपील के बाद पीएम मोदी और तमाम बीजेपी नेताओं ने तिरंगे को अपनी प्रोफाइल पिक्चर में लगा लिया है. कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी जवाहर लाल नेहरू की तिरंगे के साथ फोटो को ट्विटर समेत तमाम अन्य प्लेटफॉर्म पर लगाया गया है. 

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत केंद्र सरकार ने इस साल 'हर घर तिरंगा अभियान' का ऐलान किया है. इस दौरान लोगों से 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा लगाने की अपील की गई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें