scorecardresearch
 

'G-20 का अध्यक्ष बनकर बड़ी जिम्मेदारी निभाने जा रहा है भारत', मन की बात में बोले PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के 95वें एपिसोड में कहा कि जी-20 की वैश्विक जनसंख्या में दो-तिहाई, वैश्विक व्यापार में तीन-चौथाई और वैश्विक GDP में 85 फीसदी भागीदारी है. भारत अब 3 दिन बाद यानी 1 दिसंबर से इतने बड़े समूह की, इतने सामर्थ्यवान समूह की अध्यक्षता करने जा रहा है. भारत के लिए और हर भारतवासी के लिए यह कितना बड़ा अवसर है.

X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (File Photo)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (File Photo)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात की. मन की बात के 95वें एपिसोड में पीएम मोदी ने जी-20 के बारे में बात करते हुए कहा कि जी-20 की वैश्विक जनसंख्या में दो-तिहाई, वैश्विक व्यापार में तीन-चौथाई और वैश्विक GDP में 85 फीसदी भागीदारी है. भारत अब 3 दिन बाद यानी 1 दिसंबर से इतने बड़े समूह की, इतने सामर्थ्यवान समूह की अध्यक्षता करने जा रहा है. भारत के लिए और हर भारतवासी के लिए यह कितना बड़ा अवसर है. जी-20 की अध्यक्षता हमारे लिए एक बड़ा अवसर बनकर आई है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि तेलंगाना राजन्ना सिर्सिल्ला जिले के बुनकर येल्धी हरिप्रसाद गारू ने अपने हाथों से जी-20 का लोगो बुनकर भेजा है. उन्होंने आगे कहा कि यह उपहार देखकर वे हैरान रह गए.

स्पेस सेक्टर के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस सेक्टर में भारत अपनी सफलता पड़ोसी देशों से भी साझा कर रहा है. कल ही भारत ने एक सैटेलाइट लॉन्च किया. इसे भारत और भूटान ने मिलकर बनाया था. ये सैटेलाइट बहुत ही अच्छे रिजॉल्यूशन वाले फोटो भेजागा. इससे भूटान को अपने प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन में मदद मिलेगी.

ड्रोन्स पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जब हम टेक्नोलॉजी से जुड़े इनोवेशन की बात कर रहे हैं तो ड्रोन को कैसे भूल सकते हैं. इस क्षेत्र में भी भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. कुछ दिनों पहले हमने देखा कि कैसे हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में ड्रोन के जरिए सेब ट्रांसपोर्ट किए गए.

भारतीय संगीत के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारतीय म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट के सबसे बड़े खरीदार अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, जापान और ब्रिटेन जैसे देश हैं. हम सभी के लिए सौभाग्य की बात है कि हमारे देश में म्यूजिक, डांस और आर्ट की इतनी समृद्ध विरासत है. 

नागा संस्कृति के बारे में बात करते हुए पीएम ने कहा कि जो खूबसूरत आयाम धीरे-धीरे खोने लगे थे उन्हें 'LIDI KROU' संस्था ने पुनर्जीवित करने का काम किया है. उदाहरण के लिए इस संस्था ने नागा संगीत की एल्बम लॉन्च करने का काम शुरू किया है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि झारखंड के संजय कश्यप को अच्छी पुस्तकों की कमी का सामना करना पड़ा था. वो अब झारखंड के कई जिलों में बच्चों के लिए लाइब्रेरी मैन बन गए हैं. उन्होंने झारखंड के कई जिलों के बच्चों के लिए लाइब्रेरी खोल दी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें