scorecardresearch
 

वंदे भारत ट्रेन में प्लेन से 100 गुना कम शोर, PM मोदी ने गिनाईं ये खूबियां

PM Modi in Ahmedabad: पीएम मोदी ने शुक्रवार, 30 सितंबर को अहमदाबाद में वंदे भारत और मेट्रो परियोजना के फेस-1 का उद्घाटन किया. इसके बाद पीएम मोदी ने गांधीनगर से अहमदाबाद के बीच ट्रेन में यात्रा भी की. परियोजना के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने वंदे भारत की कुछ खूबियां गिनवाईं. आइए जानते हैं पीएम मोदी ने क्या कहा.

X
PM Modi flags off the Gandhinagar-Mumbai Vande Bharat Express
PM Modi flags off the Gandhinagar-Mumbai Vande Bharat Express

PM Modi in Ahmedabad, Inaugurates Vande Bharat 2.0: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार, 30 सितंबर को भारत की पहली स्वदेशी सेमी हाई स्पीड, नई खूब‍ियों से लैस नेक्‍स्‍ट जनरेशन वाली वंदे भारत को हरी झंडी द‍िखाई. यह ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई तक जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में वंदे भारत और मेट्रो परियोजना के फेस-1 का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने गांधीनगर से अहमदाबाद के बीच ट्रेन यात्रा भी की. 

पीएम मोदी ने ट्रेन को हरी झड़ी दिखान के बाद अहमदाबाद में लोगों को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने वंदे भारत की खूबियां गिनाते हुए कहा कि वंदे भारत ट्रेन के अंदर प्लेन के मुकाबले 100 गुनी कम आवाज है. जो लोग प्लेन से यात्रा करते हैं वो एक बार इस चीज का अनुभव लेने के बाद इसी ट्रेन से यात्रा करना चाहेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि मैनें गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस के तेज रफ्तार सफर का अनुभव किया है. ये सफर था तो कुछ मिनटों का ही, लेकिन मेरे लिए बहुत गौरव से भरे क्षण थे. 

पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के भारत को देश के शहरों से एक नई गति मिलेगी. बदलते समय के साथ बदलती जरूरतों के साथ अपने शहरों का निरंतर आधुनिकीकरण करना आवश्यक है. आगे पीएम मोदी ने कहा कि शहर में परिवहन प्रणाली आधुनिक हो, निर्बाध कनेक्टिविटी हो, यातायात का एक साधन दूसरे को सहयोग करे. ऐसा होना जरूरी है. 

इस दौरान पीएम मोदी ने गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान के बारे में कहा कि भारत गति को विकास के लिए जरूरी मानता है. पीएम मोदी ने कहा कि गांधीनगर-अहमदाबाद एक ट्विन सिटी कैसे विकसित होता है, इसका एक बड़ा और प्रत्यक्ष उदाहरण है. इसी मॉडल का अनुसरण करते हुए गुजरात में और भी विभिन्न ट्विन सिटीज का विकास किया जा रहा है. लोग अब तक न्यूयॉर्क-न्यू जर्सी की बात करते थे, लेकिन अब भारत ऐसे में पीछे नहीं छोड़ा जा सकता. 

बता दें, वंदे भारत के चलने से अहमदाबाद से मुंबई यात्रा करने वालों को बहुत सुविधा होगी. आधुनिक सुविधा से लैस इस ट्रेन के चलते अहमदाबाद और मुंबई के बीच की दूरी 8 घंटे से घटकर साढ़े पांच घंटे में तय की जा सकेगी. वंदे भारत में जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर समेत तमाम सुविधाएं हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें