scorecardresearch
 

मन की बात में PM मोदी की अपील, 13 से 15 अगस्त तक 'हर घर तिरंगा' कार्यक्रम, सोशल मीडिया की प्रोफाइल फोटो में लगा सकते हैं तिरंगा

पीएम मोदी ने 'मन की बात' के 91वें एपिसोड में कहा कि आने वाले 25 साल प्रत्येक देशवासी के लिए अमृतकाल की तरह हैं. इस दौरान सभी देशवासियों के अपने कर्तव्यपथ का पालन करना है, जो जिम्मेदारी उन्हें क्रांतिकारी और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी देकर गए हैं. इसके साथ ही पीएम ने हर घर तिरंगा अभियान के बारे में भी जानकारी दी.

X
पीएम मोदी- फाइल फोटो
पीएम मोदी- फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 'मन की बात' के जरिए देश को संबोधित किया. उन्होंने इस दौरान शहीद ऊधमसिंह समेत कई शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी. पीएम मोदी ने कहा कि हमारा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. हमारे क्रांतिकारी और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी हमें जिम्मेदारी देकर गए हैं, हमें उन जिम्मेदारियों को निभाकर अपने कर्तव्यपथ का पालन करना है. इसके साथ ही देश में हो रहे कई कार्यक्रमों का यही संदेश है कि सभी लोग अपने कर्तव्यों का सही तरीके से पालन करें. 

पीएम मोदी ने 'मन की बात' के 91वें एपिसोड में कहा कि आने वाले 25 साल प्रत्येक देशवासी के लिए अमृतकाल की तरह हैं. इस दौरान पीएम ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई अभी भी जारी है. इस लड़ाई में भारतीय पारंपरिक पद्धतियां ने बड़ा योगदान भी दिया है. 

'मन की बात' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में मेघालय में एक कार्यक्रम की शुरुआत हुई. इसमें वहां के स्थानीय क्रांतिकारी, जिन्होंने वहां की संस्कृति पर हमला करने की साजिश का विरोध करते हुए सुंदर प्रस्तुतियां दी गई. मेघालय की महान संस्कृति को खूबसूरती से दर्शाया गया. इसी तरह कर्नाटक में अमृता भारती कन्नाडार्थी नाम का अभियान चलाया गया. इसमें कर्नाटक के सेनानियों को याद करने साथ-साथ कई चीजों को सामने लाया गया. 

आजादी की लड़ाई में रेलवे का योगदान

पीएम ने इस दौरान आजादी की लड़ाई में रेलवे के योगदान का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि जुलाई के महीने में रेलवे की पहल 'आजादी की रेलगाड़ी और रेलवे स्टेशन' की शुरूआत हुई. देश के अनेक रेलवे स्टेशन हैं जो इतिहास के जुड़े हैं. उन्होंने बताया कि झारखंड के गोमो जंक्शन को नेताजी सुभाषचंद्र बोस जंक्शन के नाम से जाना जाता है क्योंकि कालका मेल में सवार होकर वह ब्रिटिश अफसरों को चकमा देकर भाग गए थे. 

इसी तरह काकोरी स्टेशन के नाम की भी चर्चा की. उन्होंने बताया कि किस तरह क्रांतिकारी राम प्रसाद बिस्मिल और अशफाकुल्लाह खान काकोरी रेलवे स्टेशन से जुड़े हुए थे. उन्होंने बताया कि देशभर के 24 राज्यों के 75 रेलवे स्टेशनों की पहचान की गई. इन्हें सजाया जा रहा है. आपको भी ऐतिहासिक स्टेशन पर जाना चाहिए. यहां जाकर इतिहास के बारे में विस्तार से पता चलेगा. पीएम ने स्कूल के बच्चों से आग्रह किया कि वो स्टेशन पर जरूर जाएं. 

13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने हर घर तिरंगा कार्यक्रम के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा कि अमृत महोत्सव के तहत 13 से 15 अगस्त से हर घर तिरंगा का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने अपील की कि अपने घर पर तिरंगा जरूर फहराएं. तिरंगा हमें जोड़ता है और देश के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित करता है. इसी तरह 2 से 15 अगस्त तक सोशल मीडिया प्रोफाइल पर तिरंगा लगा सकते हैं. यह दिन पिंगली वैंकैया नायडू से भी जुड़ा हुआ है क्योंकि 2 अगस्त को उनकी जयंती है. इस दौरान पीएम मोदी ने बताया कि कैसे खिलौनों के उत्पादन में देश आगे बढ़ा है और खिलौनों का निर्यात बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. इस दौरान पीएम ने आयुष मंत्रालय की उपलब्धियों, स्टार्टअप्स, औषधियों पर रिसर्च समेत किसानों के बारे में भी बताया, जो सामान्य से हटकर कुछ अलग कर रहे हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें