scorecardresearch
 

Rainfall Alert: उत्तर भारत में अभी और बरसेंगे बादल, जानें दिल्ली-एनसीआर में कब तक होगी बारिश

IMD Rainfall Alert: उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा के ऊपर बने लो प्रेशर की वजह से ही लगातार चौथे दिन भी रुक-रुक कर बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे शहरों में बारिश होती रहेगी. आइए जानते हैं उत्तर भारत में बारिश और मौसम को लेकर IMD का पूर्वानुमान क्या है.

X
Rainfall Alert
Rainfall Alert

Rainfall Alert: दिल्ली-एनसीआर में लगातार 4 दिनों से जारी बारिश फिलहाल थमती नजर नहीं आ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार यानी 25 सितंबर को भी राष्ट्रीय राजधानी और इससे सटे शहरों में बारिश होती रहेगी. खासतौर पर दक्षिणी दिल्ली, फरीदाबाद और गुरुग्राम में तेज बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबकि, बारिश की मुख्य वजह एक लो प्रेशर एरिया यानी कम दबाव का क्षेत्र उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा के ऊपर बना हुआ है. इस कम दबाव के क्षेत्र की वजह से ही इस पूरे इलाके में लगातार चौथे दिन भी रुक-रुककर बारिश का सिलसिला जारी है.

लगातार बारिश के पीछे क्या कारण?

कम दबाव का क्षेत्र ही इस पूरी बारिश के लिए जिम्मेदार नहीं है. बारिश के लिए अरब सागर से आद्र हवाएं यानी म्याॅयशचर के साथ पछुआ हवाएं भी काफी मददगार साबित हो रही हैं. यह हवाएं एक तरीके से लो प्रेशर एरिया को नमी के साथ फीड कर रही हैं और जिसकी वजह से बारिश लगातार हो रही है.

इन राज्यों में बढ़ेगी बारिश की रफ्तार

IMD के मुताबिक, 25 सितंबर से लो प्रेशर एरिया यानी कम दबाव का क्षेत्र नाॅर्थ की तरफ आगे बढ़ने की उम्मीद है.  इसके प्रभाव से उत्तरी हरियाणा साथ उत्तराखंड पंजाब और हिमाचल प्रदेश में भी बारिश की रफ्तार और तेज हो जाएगी. इसका असर तराई के क्षेत्रों यानी हिमालय पर्वत के फुटहिल्स में भी देखने को मिलेगा.

बारिश के चलते आने वाले दिनों में कई नदियों में जल स्तर यानी वाटर लेवल बढ़ सकता है. इससे निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है. ज्यादातर राज्यों में धान की फसल भी तैयार होने वाली है. ऐसे में तेज बारिश किसानों के लिए मुसीबत का सबब बन सकती है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

वहीं, पंजाब के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बाकी पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें