scorecardresearch
 

दिल्ली और हरियाणा में शुरू होगी स्काई बस! प्रदूषण कम करने के लिए सरकार का प्लान

Sky Bus Facility in Delhi and Haryana: भारत सरकार में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी दिल्ली और हरियाणा में स्काई बस की सुविधा शुरू करना चाहते हैं, जिससे बढ़ते प्रदूषण और ट्रैफिक की परेशानी को कम किया जा सके. गडकरी ने स्काई बस योजना की इच्छा जाहिर करने के साथ कहा कि ईंधन का आयात कम होना चाहिए.

X
Skybus Technology (Photo-seminarsonly.com) Skybus Technology (Photo-seminarsonly.com)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गडकरी शुरू करना चाहते हैं स्काई बस की सुविधा
  • प्रदूषण दूर करने के लिए नितिन गडकरी की प्लानिंग

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने प्रदूषण की बढ़ती समस्या को दूर करने और ईंधन के उपयोग को कम करने के लिए स्काई बस योजना की इच्छा जाहिर की है. गडकरी ने सोमवार को एक इवेंट में कहा कि वे ट्रैफिक और प्रदूषण से बचने के लिए दिल्ली और हरियाणा की कुछ जगहों पर स्काई बस (Skybus) शुरू करना चाहते हैं.

गडकरी ने कहा कि सरकार के लिए जलवायु को देखना सबसे जरूरी है, क्योंकि प्रदूषण के कारण आर्थिक विकास एक अच्छी रणनीति नहीं है. उन्होंने अधिक ब्योरा दिए बिना कहा कि मैं धौला कुआं से मानेसर तक स्काई बस (मास ट्रांजिक सर्विस) शुरू करना चाहता हूं. बाद में स्काई बस की सेवा को बढ़कर सोहना तक किया जाएगा.

ईंधन का आयात शून्य करना चाहते हैं गडकरी

बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गडकरी ने बताया, उनका सपना है कि आने वाले दिनों में ईंधन का आयात शून्य हो जाए. इथेनॉल के महत्व को बताते हुए गडकरी ने परिवहन उद्देश्य के लिए इथेनॉल के उपयोग को बढ़ाने पर जोर दिया क्योंकि यह आर्थिक रूप से सस्ता, प्रदूषणमुक्त और स्वदेशी है. साथ ही कहा कि सरकार की प्राथमिकता पानी से हरित हाइड्रोजन बनाना है. 

इथेनॉल से बढ़ेगा कृषि विकास

नितिन गडकरी ने बताया कि इथेनॉल देश में कृषि विकास को बढ़ाने जा रहा है क्योंकि हम चावल से इथेनॉल का निर्माण करेंगे. गडकरी ने यह भी कहा कि थर्मल पावर प्लांट पर प्रतिबंध लगाना अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें