scorecardresearch
 

D-कंपनी का गुर्गा गिरफ्तार, NIA ने मुंबई से दबोचा

NIA ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम, छोटा शकील के करीबियों के खिलाफ 3 फरवरी को FIR दर्ज की थी. इसमें दाऊद इब्राहिम कास्कर उर्फ दाऊद भाई और उसके सहयोगियों का नाम था. ये लोग तस्करी, आतंकवाद के लिए फंडिंग, अवैध कब्जा, लश्कर, JeM और अल- कायदा समेत अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन के साथ सक्रिय सहयोगी के तौर पर काम कर रहे थे.

X

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी को गिरफ्तार किया है. ये छोटा शकील का रिश्तेदार भी है. आरोपी का नाम मो. सलीम मो. इकबाल कुरैशी उर्फ सलीम फ्रूट है. ये मुंबई सेंट्रल के अरब लेन में एमटी अंसारी मार्ग पर मीर अपार्टमेंट में रहता था. आरोपी D कंपनी से जुड़ी गतिविधियों में संलिप्त रहता था. 

NIA ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम, छोटा शकील के करीबियों के खिलाफ 3 फरवरी को FIR दर्ज की थी. इसमें दाऊद इब्राहिम कास्कर उर्फ दाऊद भाई और उसके सहयोगियों का नाम था. ये लोग तस्करी, नार्को आतंकवाद, मनी लॉन्ड्रिंग, FICN का प्रसार, आतंकवाद के लिए फंडिंग, अवैध कब्जा, प्रमुख संपत्ति का अधिग्रहण, लश्कर, JeM और अल- कायदा समेत अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन के साथ सक्रिय सहयोगी के तौर पर काम कर रहे थे. पुलिस ने इससे पहले 2 आरोपियों को 12 मई को गिरफ्तार किया था.

इस मामले में मुंबई में NIA ने कई जगहों पर रेड की थी. NIA की FIR के मुताबिक, पाकिस्तान में बैठे दाऊद इब्राहिम ने एक स्पेशल यूनिट तैयार की है. ये स्पेशल यूनिट भारत में आतंकी हमलों को अंजाम देने की साजिश रचती है. इस स्पेशल यूनिट का काम भारत में पॉलिटिकल लीडर को निशाना बनाना और उन हमला करवाना भी है.

पुलिस के मुताबिक, मो. सलीम मो. इकबाल कुरैशी उर्फ सलीम फ्रूट डी कंपनी का करीबी सहयोगी है और उसने डी कंपनी की आतंकवादी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए टेरर फंड जुटाने के लिए प्रॉपर्टी डीलिंग और विवाद निपटान के जरिए छोटा शकील के नाम पर धन उगाने में सक्रिय भूमिका निभाई है. 

दाऊद इब्राहिम और छोटा शकील समेत पाकिस्तान में बैठे अंडरवर्ल्ड के लोग भारत में दंगे भड़काने की साजिश रचते हैं. यह भी पता चला है कि पकड़ा गया सलीम कुरैशी अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा शकील का रिश्तेदार है. पुलिस का कहना है कि मामले में आगे की जांच जारी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें