scorecardresearch
 

Weather Updates: उत्तर भारत में बढ़ी ठंड, दिल्ली में 7 डिग्री तक पहुंचा न्यूनतम तापमान

दिल्ली में आज यानी रविवार को न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. 22 नवंबर को साल का न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

Today Weather Forecast 22 November 2020: मौसम का हाल Today Weather Forecast 22 November 2020: मौसम का हाल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • उत्तर भारत के तापमान में गिरावट, बढ़ी ठंड
  • 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा दिल्ली का तापमान
  • पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में शीत लहर

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में ठंड बढ़ने लगी है. तापमान में तेजी से गिरावट आने के साथ शीत लहर का अहसास भी होने लगा है. दिल्ली में आज यानी रविवार को न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. 22 नवंबर को साल का न्यूनतम तापमान और सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.


मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के कारण ठंडी हवाएं चल सकती हैं. उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से की ओर बढ़ने के चलते सोमवार को रात के तापमान में मामूली इजाफा होने का अनुमान जताया है.


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 8.5 जबकि अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं, दिल्ली की हवा की गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में बनी हुई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के आंकड़ों के अनुसार राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.

देखें: आजतक LIVE TV

Delhi Weather Forecast Update

मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोमवार से न्यूनतम तापमान बढ़ने का अनुमान है. राजस्थान के अधिकतर इलाकों में शनिवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. राज्य के पहाड़ी इलाके माउंट आबू में रात का तापमान एक डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.


पंजाब-हरियाणा के तापमान में भी गिरावट
पंजाब और हरियाणा में भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में दोनों राज्यों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में भी ठंड बरकरार है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में राज्य में बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है. पहाड़ों पर बर्फबारी होने की वजह से मैदानी इलाकों में शीत लहर के चलते तापमान में गिरावट आ रही है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें