scorecardresearch
 

महाराष्ट्र: लाइसेंस बनवाना हुआ आसान, 8 RTO में लगी ड्राइविंग प्रैक्टिस के लिए लगी 5 लाख की मशीन

मुंबई आरटीओ ऑफिस में सिम्युलेटर मशीन लगाई गई है. लाइसेंस के लिए एग्जाम देने आए लोग इस पर मुफ्त में प्रैक्टिस कर सकते हैं. इसे रोड सेफ्टी को ध्यान में रखकर बनाया गया है.

लाइसेंस बनवाने आरटीओ ऑफिस आए लोगों के मन में संदेह है तो वह पहले प्रैक्टिस कर फिर एग्जाम दे सकते हैं. लाइसेंस बनवाने आरटीओ ऑफिस आए लोगों के मन में संदेह है तो वह पहले प्रैक्टिस कर फिर एग्जाम दे सकते हैं.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मुंबई के आरटीओ ऑफिस में लगी सिम्युलेटर मशीन
  • एग्जाम देने आए लोग मुफ्त कर सकेंगे प्रैक्टिस
  • कई प्रोग्राम्स के जरिए ट्रेनिंग देने की तैयारी

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जा रहे महाराष्ट्र के लोगों के लिए खुशखबरी है. यहां अब लाइसेंस के लिए परीक्षा देने आने वाले लोगों की सुविधा को देखते हुए नई शुरुआत की गई है. मुंबई आरटीओ ऑफिस में सिम्युलेटर मशीन लगाई गई है. लाइसेंस के लिए एग्जाम देने आए लोग इस पर मुफ्त में प्रैक्टिस कर सकते हैं. इसे रोड सेफ्टी को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इस पर प्रैक्टिस करने से लोगों को लाइसेंस बनवाने में काफी मदद मिलेगी.

वर्चुअल प्रैक्टिस कर सकते हैं लोग
सिम्युलेटर मशीन को एक कार की तरह बनाया गया है. इसमें अलग-अलग हालात के हिसाब से प्रोग्राम तय किया गaया है. ताकी टेस्ट देने आए लोगों को ड्राइव करने में कोई परेशानी होती है तो वे वर्चुअल स्थिति में अभ्यास कर सकते हैं और फिर परीक्षा दे सकते हैं.

पहले फीड करना पड़ेगा लाइसेंस नंबर
सिम्युलेटर मशीन की लागत 5 लाख है और मुंबई में 8 बड़े आरटीओ में इसे फिट किया गया है. जल्द ही इसे आम लोगों के इस्तेमाल के लिए दिया जाएगा. सिम्युलेटर मशीन  को शुरू करने के लिए पहले इसमें लाइसेंस नम्बर फीड करना पड़ेगा. इसके बाद विकल्प आएगा कि आप कौन सी स्थिति में ड्राइव की प्रैक्टिस करना चाहते हैं और सीट बेल्ट लगाकर प्रैक्टिस शुरू की जा सकती है. सिम्युलेटर मशीन जल्द ही कुछ ही दिनों में आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×