scorecardresearch
 

डॉक्टर के सामने बैठे मरीज को आया हार्ट अटैक, ऐसे बचाई जान, देखें Video

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में एक पेशेंट को डॉक्टर के सामने ही हार्ट अटैक आ गया. डॉक्टर ने देखते ही मरीज का प्राथमिक उपचार किया. इससे मरीज की जान बच गई. स्वास्तिक अस्पताल के डॉक्टर अर्जुन अदनाइक का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

X
डॉक्टर के सामने आ गया हार्ट अटैक. (Photo: Video Grab)
डॉक्टर के सामने आ गया हार्ट अटैक. (Photo: Video Grab)

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में एक मरीज को डॉक्टर के सामने ही हार्ट अटैक आ गया. जैसे ही मरीज की ऐसी हालत देखी तो डॉक्टर ने तुरंत उसको प्राथामिक इलाज दिया और जान बचा ली. यह पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई, जिसके बाद वीडियो वायरल हो रहा है. लोग डॉक्टर के प्रयासों की सराहना कर रहे हैं.

यह घटना दो दिन पहले महाराष्ट्र कोल्हापुर के डॉ. अर्जुन अदनाइक के सामने घटी. एक मरीज का दिल सिर्फ 35 फीसदी ही काम कर रहा था. बताया जा रहा है कि 12 साल पहले उस मरीज को पेसमेकर लगाया गया था. अब नया पेस मेकर लगना था. इसीलिए पेशेंट अपने एक रिश्तेदार के साथ डॉ. अदनाइक के पास पहुंचा था.

यहां देखें Video:- 

डॉक्टर के सामने कुर्सी पर बैठे पेशेंट ने अचानक जब अपनी गर्दन पीछे कर ली तो डॉक्टर समझ गए. उन्होंने तुरंत पेशेंट की छाती को थपथपाना शुरू किया. इसके बाद पेशेंट का हार्ट ठीक से चलने लगा. यह घटना डॉक्टर के केबिन में लगे सीसीटीवी में रिकॉर्ड हो गई. इस बीच डॉ. अदनाइक ने एक अस्थाई पेसमेकर लगा दिया. इसके बाद पेशेंट हालत में सुधार हुआ. 

डॉ. अर्जुन अदनाइक ने कहा कि यदि किसी व्यक्ति का हृदय अचानक रुक जाता है, तो पहले 4 सेकंड के भीतर मरीज के हार्ट को थपथपाने की सलाह दी जाती है. रुके हुए दिल के फिर से शुरू होने की संभावना रहती है. इस प्राथमिक उपचार को सीपीआर कहते हैं.

रिपोर्टः दीपक सूर्यवंशी

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें