scorecardresearch
 

Kargil Vijay Diwas: कैप्टन विक्रम बत्रा की याद में पानी के अंदर बनाई अनूठी तस्वीर, वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

केरल में कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) पर कार्यक्रम हुआ. इसमें कैप्टन विक्रम बत्रा (Captain Vikram Batra) को याद किया गया. यहां पानी के अंदर आर्टिस्ट ने उनकी बड़ी गजब तस्वीर बनाई. इसके लिए आर्टिस्ट का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया.

X
पानी के अंदर कैप्टन विक्रम बत्रा का चित्र बनाया पानी के अंदर कैप्टन विक्रम बत्रा का चित्र बनाया
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विक्रम बत्रा का यह चित्र 50 फीट लंबा और 30 फीट चौड़ा है
  • विक्रम बत्रा का चित्र बनाने में 8 घंटे लगे थे

कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) पर शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा (Captain Vikram Batra) को अनूठे अंदाज में याद किया गया है. केरल में एक आर्टिस्ट ने पानी के अंदर विक्रम बत्रा की तस्वीर बनाई है. इसके लिए आर्टिस्ट का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया है.

शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा का पानी के अंदर यह चित्र केरल के आर्टिस्ट दा विंची सुरेश (Da Vinci Suresh) ने बनाया है. इस दौरान तिरुवनंतपुरम में कारगिल विजय दिवस का जश्न मनाया जा रहा था.

इस कार्यक्रम को भारतीय आर्मी ने आयोजित किया था. Pangode Military Station में हुए इस कार्यक्रम में सेना का साथ Bond Water Sports Pvt Ltd की स्कूबा टीम ने दिया था.

50 फीट लंबा चित्र बनाया

शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा का यह चित्र 50 फीट लंबा और 30 फीट चौड़ा है. इसको Universal Records Forum में जगह मिली है. URF की टीम ने मौके पर ही वर्ल्ड रिकॉर्ड का सिर्टिफिकेट दा विंची सुरेश को सौंपा.

दा विंची सुरेश को पानी के अंदर विक्रम बत्रा का चित्र बनाने में 8 घंटे लगे थे. इस तस्वीर को टाइल्स की मदद से बनाया गया था. दा विंची सुरेश ने कहा, 'पूरा काम पानी के अंदर किया गया था, जो इसको ज्यादा खास बनाता है. यह मेरा पहला अनुभव था, मुझे इसमें मजा आया.'

बता दें कि कारगिल की जंग 60 दिन से ज्यादा चली थी. 26 जुलाई 1999 को करगिल युद्ध में भारत विजयी हुआ था. जंग की शुरुआत 3 मई 1999 को हुई थी. इस जंग को ऑपरेशन विजय नाम दिया गया था. इस जंग में पाकिस्तान से लड़ते हुए भारत के 527 जवान शहीद हो गए थे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें