scorecardresearch
 

भारतीय जंगी जहाज ने अमेरिकी नौसेना के टैंकर से लिया ईंधन, दिखी जुगलबंदी

एक भारतीय जंगी जहाज ने सोमवार को उत्तरी अरब सागर में अमेरिकी नौसेना के टैंकर यूएसएनए यूकोन से ईंधन भरा. भारतीय नौसेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि उत्तरी अरब सागर में मिशन पर तैनात आईएनएस तलवार ने लेमोआ के तहत अमेरिकी नौसेना बेड़े के टैंकर यूएसएनए यूकोन से ईंधन लिया.

भारतीय जंगी जहाज ने अमेरिकी टैंकर यूएसएनए यूकोन से ईंधन भरा (फोटो-भारतीय नौसेना) भारतीय जंगी जहाज ने अमेरिकी टैंकर यूएसएनए यूकोन से ईंधन भरा (फोटो-भारतीय नौसेना)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रक्षा करार के तहत भारतीय पोत ने भरा ईंधन
  • 2016 में भारत-अमेरिका के बीच हुआ था करार
  • सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और जापान से ऐसा करार

एक भारतीय जंगी जहाज ने रक्षा करार के प्रावधान के तहत सोमवार को उत्तरी अरब सागर में अमेरिकी नौसेना के टैंकर यूएसएनए यूकोन से ईंधन भरा. भारतीय नौसेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि उत्तरी अरब सागर में मिशन पर तैनात आईएनएस तलवार ने लेमोआ के तहत अमेरिकी नौसेना बेड़े के टैंकर यूएसएनए यूकोन से ईंधन लिया.

असल में, 2016 में भारत और अमेरिका ने साजो-सामान विनिमय सहमति ज्ञापन (LEMOA) पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके तहत दोनों सेनाएं एक दूसरे को मरम्मत और अन्य सेवा संबंधी जरूरतों के लिए एक दूसरे के अड्डे का उपयोग करती हैं. भारत फ्रांस, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और जापान से ऐसा करार कर चुका है.

 

भारतीय और अमेरिकी नौसेना के बीच का यह घटनाक्रम समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने की दिशा में दोनों की उपस्थिति को सक्षम बनाता है. भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने बताया कि भारत-अमेरिका के रक्षा संबंधों में पिछले कुछ वर्षों में मजबूती आई है.

बता दें कि दोनों देशों ने 2018 में कम्युनिकेशन्स कम्पेटिबिलिटी एंड सिक्योरिटी एग्रीमेंट यानी COMCASA नामक एक अन्य समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. जो दोनों देशों की सेनाओं में कंप्यूटर आधारित सूचनाओं के लेन-देन और अमेरिका से उच्च प्रौद्योगिकी, सैन्य साजो सामान की खरीद की सहूलियत मुहैया कराता है. 

जुलाई में, भारतीय नौसेना ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के तट पर परमाणु ऊर्जा से चलने वाले विमानवाहक पोत यूएसएस निमित्ज के नेतृत्व में अमेरिकी नौसेना के साथ सैन्य अभ्यास किया था. अमेरिकी नौसेना के साथ अभ्यास में, भारतीय नौसेना के चार सीमावर्ती युद्धपोतों ने भाग लिया. अमेरिका का निमित्ज दुनिया का सबसे बड़ा युद्धपोत है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें