scorecardresearch
 

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! फिर पटरी पर दौड़ेंगी कोरोना काल में बंद हुईं सभी पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनें

Bhartiya Railways: भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए कोरोना काल में बंद की गईं 600 ट्रेनें वापस चलाने का फैसला लिया है. इन ट्रेनों में 500 पैसेंजर ट्रेनें और 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक, अगस्त में इन ट्रेनों को बहाल किया जाएगा. यह सभी ट्रेनें कोरोना काल में यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए बंद कर दी गई थीं.

X
Indian Railways Latest News Updates Indian Railways Latest News Updates
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एक अगस्त से 10 अगस्त के बीच शुरू की जाएंगी ये ट्रेनें
  • पटरी पर फिर दौड़ेंगी 500 पैसेंजर, 100 एक्सप्रेस ट्रेनें

Indian Railways: कोरोना काल में रेलवे द्वारा बंद ट्रेनों का परिचालन धीरे-धीरे कर फिर शुरू किया जा रहा है. भारतीय रेलवे ने पैसेंजर और मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को फिर से चलाने के बारे में आदेश जारी किया है. रेलवे ने करीब 500 बंद पैसेंजर ट्रेनें फिर से शुरू करने का आदेश दिया है. साथ ही करीब 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी जल्दी ही पटरी पर दौड़ने लगेंगी. 

कोरोना काल से पहले रेलवे ट्रैक पर करीब 2800 पैसेंजर ट्रेनें चलती थीं, अभी 2300 पैसेंजर ट्रेनें चल रही हैं. इसके अलावा अभी 1770 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं. एक हफ्ते में 1900 से ज्यादा मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चलने लगेंगी. सभी बंद पड़ी ट्रेनों का परिचालन एक हफ्ते के भीतर शुरू किया जाएगा. 

रेलवे के इस आदेश से लोकल यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी. बता दें, साल 2020 में कोरोना के चलते देशभर में लॉकडाउन लगा दिया गया था, जिसके बाद सभी ट्रेनों को बंद कर दिया गया था. लेकिन अब रेलवे बंद की गई ट्रेनों का परिचालन धीरे-धीरे फिर से शुरू कर रहा है. कोरोना के बाद जरूरत और मांग को देखते हुए फेज वाइज ट्रेनों की शुरुआत की गई. 

उत्तर रेलवे ने 90 अनारक्षित मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है. ये ट्रेनें एक अगस्त से 10 अगस्त के बीच शुरू की जाएंगी. गौरतलब है कि कोविड के दौरान कई ट्रेनें बंद की गई थीं. साथ में यात्रियों के भीड़ को कम करने के लिए साधारण पैसेंजर ट्रेनों में भी मेल एक्सप्रेस का किराया वसूला जा रहा था. नए आदेश में यात्रियों से पुराने पैसेंजर साधारण कैटेगरी का ही किराया लेने का आदेश है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें