scorecardresearch
 

Indian Railways: दिवाली-छठ पर रेलवे चला रहा ये स्पेशल ट्रेनें, इन 5 ट्रेनों में आज से शुरू टिकट बुकिंग

Northern Railways Festival Special Trains List: दिवाली और छठ त्योहार पर यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे विभिन्न जोन में स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. इसी कड़ी में उत्तर रेलवे ने अलग-अलग राज्यों के लिए चलने जा रही सभी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट जारी की है. इसके अलावा पश्चिम रेलवे ने उन स्पेशल ट्रेनों की जानकारी दी है, जिनमें सफर के लिए 17 और 18 अक्टूबर से टिकट बुकिंग शुरू हो रही है.

X
Indian Railways Special Trains Latest News Updates
Indian Railways Special Trains Latest News Updates

Railways Festival Special Trains List: अपने घर से दूर दूसरे राज्यों में रहकर काम करने वाले लोग दिवाली और छठ के त्योहार पर बड़ी तादाद में अपने गृह राज्य जाते हैं. ऐसे में ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ बढ़ जाती है. यात्रियों की सुविधा के लिए अलग-अलग राज्यों में विभिन्न रूट्स पर रेलवे की ओर से फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें (Festival Special Trains) चलाई जाती हैं. जिसकी जानकारी जोन के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से शेयर की जाती है. इसी कड़ी में उत्तर रेलवे ने त्योहारों के अवसर पर चलने जा रही स्पेशल ट्रेनों की सूची जारी की है.

यात्रियों की सुविधा के लिए उत्तर रेलवे ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल समेत विभिन्न राज्यों के अलग-अलग रूट्स के लिए चलाई जाने वाली ट्रेनों की लिस्ट जारी की है, जिसमें ट्रेन नंबर के साथ गाड़ियों के आने-जाने के समय की जानकारी भी दी गई है. साथ ही ये भी बताया गया है कि ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें किस तारीख से कब तक चलेंगी.

स्पेशल ट्रेनों की लेटेस्ट सूची

Special Trains list

उत्तर रेलवे द्वारा हाल ही में 30 स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट जारी की गई है. जो 3 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच चलाई जा रही है. हालांकि, इसके अलावा भी कई स्पेशल ट्रेनें हैं, जो इस त्योहारी सीजन के लिए चलाई जा रही हैं.

Special Trains list

उत्तर रेलवे द्वारा जारी की गई स्पेशल ट्रेनों की पूरी सूची यहां देखें

इन ट्रेनों में टिकट के लिए 17 अक्टूबर से शुरू बुकिंग

इसके अलावा पश्चिम रेलवे ने उन स्पेशल ट्रेनों की जानकारी दी है, जिनके लिए 17 अक्टूबर और 18 अक्टूबर से बुकिंग की जा सकती है. ट्रेन संख्या 09415, 09416, 09207 और 09208 की बुकिंग 17 अक्टूबर से और ट्रेन संख्या 09093 और 09129 की बुकिंग 18 अक्टूबर से PRS काउंटरों और IRCTC की वेबसाइट पर शुरू होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें