scorecardresearch
 

Railway Oxygen Express: उत्तर प्रदेश में दूर होगा ऑक्सीजन संकट? रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी ये जानकारी

देश में कोरोना संकट के बीच ऑक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने मदद के तौर पर ऑक्सीजन एक्सप्रेस (Oxygen Express) चलाई है. रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस उत्तर प्रदेश के लखनऊ जंक्शन से बोकारो रवाना की गई है.

Oxygen Express Train Latest Updates Oxygen Express Train Latest Updates
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोरोना संक्रमण के बीच कई राज्यों में ऑक्सीजन की कमी
  • बोकारो रवाना हुई भारतीय रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस

भारत में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण (Coronavirus in india) के बीच स्थिति इतनी गंभीर है कि देश के कई राज्यों में ऑक्सीजन (Medical Oxygen) की कमी हो गई है. देश भर के कई बड़े अस्पताल इस समय ऑक्सीजन संकट ( Oxygen Crisis) से जूझ रहे हैं.

देश में कोरोना संकट के बीच ऑक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने मदद के तौर पर ऑक्सीजन एक्सप्रेस (Oxygen Express) चलाई है. 

रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ जंक्शन से बुधवार रात बोकारो रवाना की गई है. रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्वीट पर जानकारी दी कि बोकारो से लिक्विड ऑक्सीजन लोड करने के लिए लखनऊ से ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो भेजी जा रही है.

रेल मंत्री ने कहा कि बोकारो से लिक्विड ऑक्सीजन लोड करने हेतु ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लखनऊ से बोकारो भेजा जा रहा है, जिससे उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित होगी. उन्होंने ये भी कहा कि मध्य प्रदेश से ऑक्सीजन की मांग को देखते हुए वहां भी यह ट्रेन चलाई जाएगी. कुछ ही दिनों में ऐसी और ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना संकट के बीच ऑक्सीजन की डिमांड बढ़ रही है. उत्तर प्रदेश में बुधवार को 24 घंटे में 33 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं. जबकि 187 कोरोना मरीजों ने दम तोड़ा है. इस दौरान अकेले लखनऊ में करीब 6 हजार नए केस सामने आए हैं.

दिल्ली में बढ़ी ऑक्सीजन सप्लाई
दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर बताया कि केंद्र सरकार ने दिल्ली का ऑक्सीजन कोटा बढ़ा दिया है. उन्होंने कहा कि हम इसके लिए केंद्र के आभारी हैं. बता दें कि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र से कोटा बढ़ाने की मांग की थी. जिसके बाद केंद्र सरकार ने दिल्ली का ऑक्सीजन कोटा 378 मीट्रिक टन रोजाना से बढ़ाकर 480 मीट्रिक टन प्रतिदिन किया है. 

वहीं, देश के कोरोना संकट को दूर करने के लिए विदेश से ऑक्सीजन कंटेनर्स लाने के लिए अब वायु सेना की मदद ली जाएगी. सूत्रों के मुताबिक सरकार विदेशों से कंटेनर्स लाने के लिए भारतीय वायु सेना के उपयोग का विकल्प तलाश रही है. ऐसे में देश में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए कंटेनर्स लाने के लिए वायु सेना का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें