scorecardresearch
 

Indian Railways: ट्रेन की लाइव लोकेशन की मिलेगी सटीक जानकारी, रेलवे इस्तेमाल कर रहा यह तकनीक

Indian Railways: भारतीय रेलवे अपनी तकनीकों को लगातार अपडेट करता रहता है. इसी कड़ी में रेलवे ने अब 2700 ट्रेन इंजनों में रियल टाइम ट्रेन इन्फॉर्मेशन सिस्टम (RTIS) डिवाइस लगाए गए हैं. इससे जरिए रेलवे का प्रयास है कि गाड़ियों के एक्चुअल पोजिशन की सटीक जानकारी यात्रियों तक जल्द से जल्द पहुंचाई जा सके.

X
Indian Railways
Indian Railways

Train Live Location: ट्रेनों को वक्त पर चलाना और ट्रेन रनिंग स्टेटस (Train Running Status) से जुड़ी रियल टाइम सूचना यात्रियों तक पहुंचाना रेलवे की बड़ी प्राथमिकताओं में शामिल है. इस दिशा में रेलवे तकनीक को लगातार अपग्रेड कर रहा है. सफर के रूट पर गाड़ियों के एक्चुअल पोजिशन की सटीक जानकारी यात्रियों तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे ने 2700  ट्रेन इंजनों में रियल टाइम ट्रेन इन्फॉर्मेशन सिस्टम (RTIS) डिवाइस लगाए गए हैं.  RTIS एक ऐसी तकनीक है जो हर 30 सेकंड पर ट्रेनों के रनिंग स्टेटस से जुड़ा डेटा मुहैया कराता है. आसान भाषा में कहें तो इस तकनीक के जरिए ट्रेनों के स्टेशन पहुंचने और रवाना होने के वक्त का सटीक अंदाजा लगा सकते हैं. 

वर्तमान में 6500 इंजनों पर लगे डिवाइसेज से सैटेलाइट फीड कंट्रोल ऑफिस ऐप्लिकेशन में पहुंचता है, जिसकी बदौलत ट्रेनों की रियलटाइम जानकारी मिलती रहती है. वर्तमान में आरटीआईएस तकनीक के जरिए ट्रेन कंट्रोल गाड़ियों की लोकेशन और स्पीड पर और आसानी से नजर रख सकता है. और तो और, इसमें कोई मानवीय निगरानी की भी आवश्यकता नहीं है. इस तकनीक की मदद से यात्रियों को रियलटाइम सूचनाएं उपलब्ध कराने के अलावा ट्रेनों का रिजर्वेशन चार्ट ऑटोमैटिक तैयार हो जाता है.  

बता दें कि RTIS तकनीक को भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो के सहयोग से डेवलप किया गया है. इसमें ट्रेन के इंजनों पर डिवाइस लगाकर ट्रेनों की आवाजाही की रियलटाइम जानकारी हासिल करते हैं. आने वाले वक्त में  फेज-2 प्रक्रिया के तहत, इसरो की सैटेलाइट तकनीक की मदद से 6000 और इंजनों पर ये डिवाइसेज लगाए जाएंगे. 

Track train's live location
Track train's live location

क्या है ट्रेन रनिंग स्टेटस जानने का तरीका 
ट्रेन आपके स्टेशन पर कितने बजे पहुंचेगी, यह जानने का तरीका बेहद आसान है. इसके लिए आपको enquiry.indianrail.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. यहां Spot Your Train सेक्शन में जाएं. यहां आपको ट्रेन नंबर/नाम की जानकारी देनी होगी. यह सूचना देते ही नीचे के विंडो में स्टेशनों की लिस्ट खुल जाएगी. Journey Station टैब में अपना स्टेशन चुनें और नीचे यात्रा की तारीख (Journey Date) टैब सिलेक्ट करें. 

Train's Live Location

ऐसा करते ही यह जानकारी मिल जाएगी कि आपके स्टेशन पर ट्रेन कितनी देरी में पहुंचेगी. ट्रेन रनिंग स्टेटस से जुड़ी सूचना के ठीक नीचे आपको Show Full Running का टैब  भी मिलेगा. इसे क्लिक करने पर आप ये देख सकते हैं कि ट्रेन किस स्टेशन तक पहुंच गई है और आगे कितना रास्ता तय करना बाकी है.  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें