scorecardresearch
 

Indian Railways: महाकुंभ के लिए पुरी-ऋषिकेश के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानें रूट

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने हरिद्वार कुंभ में आने वाले यात्रियों के लिए पुरी से योगनगरी ऋषिकेश के बीच स्पेशल ट्रेन (Special Train) चलाने का ऐलान किया है. 27 जनवरी से पुरी-ऋषिकेश के बीच स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाएगा.

Indian Railways Special Trains News For Mahakumbh Indian Railways Special Trains News For Mahakumbh
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हरिद्वार में महाकुंभ की तैयारियां जारी
  • कुंभ के लिए रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें
  • कुंभ के लिए सरकार ने जारी किए निर्देश

हरिद्वार में महाकुंभ (MahaKumbh) की तैयारियां जोरों पर हैं. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने हरिद्वार कुंभ में आने वाले यात्रियों के लिए पुरी से योगनगरी ऋषिकेश के बीच स्पेशल ट्रेन (Special Train) चलाने का ऐलान किया है. गाड़ी नंबर 08477/08478 स्पेशल ट्रेन के संचालन से ओडिशा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के यात्रियों को कुंभ मेले में पहुंचने के लिए आसानी होगी.

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) के मुताबिक धार्मिक नगरी हरिद्वार में आयोजित होने जा रहे महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 27 जनवरी से भगवान जगन्नाथ की नगरी पुरी और योग नगरी ऋषिकेश के बीच स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाएगा. यह ट्रेन महाकुंभ के दर्शनाभिलाषी तीर्थयात्रियों को सुरक्षित व आरामदायक यात्रा उपलब्ध कराएगी.

देखें: आजतक LIVE TV 

ये ट्रेन पुरी से 27 जनवरी को रात 8 बजकर 45 मिनट पर चलेगी और 29 जनवरी को रात 9 बजकर 50 मिनट पर योगनगरी ऋषिकेश पहुंचेगी. ये ट्रेन रास्ते में भुवनेश्वर, कटक, रायगढ़, खरसिया, झांसी, दतिया, डबरा, ग्वालियर, धौलपुर, रुड़की, हरिद्वार, मोतीचूर, रायवाला और वीरभद्र स्टेशनों पर ठहरेगी.


महाकुंभ में इन दिशा-निर्देशों का पालन जरूरी

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से एसओपी जारी किया गया है. जिसमें कहा गया है कि कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को अपने साथ 72 घंटे पहले की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगी. इसके साथ ही कुंभ के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है. चेहरे पर मास्क पहनना, सैनिटाइजेशन सहित सभी प्रकार के कोविड प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य होगा. 

30 अप्रैल तक चल सकता है महाकुंभ

महाकुंभ के दौरान बड़े स्नान पर्वों जैसे 27 फरवरी को माघ पूर्णिमा, 11 मार्च को महाशिवरात्रि, 21 अप्रैल रामनवमी पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है. कुंभ 30 अप्रैल तक चल सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें