scorecardresearch
 

Indian Railways: यात्रियों के लिए गुड न्यूज, रेलवे कल से चलाएगा माघ मेला स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway) के मुताबिक संगम की पावन धरती प्रयागराज में आयोजित होने वाले माघ मेला-2021 के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए मेला स्पेशल ट्रेनों (Magh Special Trains) का संचालन किया जा रहा है. जिसमें आरक्षित टिकट से ही सफर करने की अनुमति है.

Indian Railways Special Train (फाइल फोटो) Indian Railways Special Train (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • प्रयागराज में माघ मेले की तैयारियां
  • 14 जनवरी से शुरू होगा माघ मेला
  • कोरोना को देखते हुए खास इंतजाम

संगमनगरी प्रयागराज (Prayagraj) में माघ मेले के आयोजन को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने माघ स्पेशल ट्रेनें (Magh Special Trains) चलाने का ऐलान किया है. कोरोना महामारी के बीच आयोजित होने जा रहे माघ मेले के दौरान एक तरफ जहां मेला प्रशासन श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम कर रहा है तो वहीं, रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए माघ स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. बता दें कि इस बार माघ मेला 14 जनवरी से शुरू होकर 11 मार्च तक चलेगा.

उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway) के मुताबिक संगम की पावन धरती प्रयागराज में आयोजित होने वाले माघ मेला-2021 के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. जिसमें आरक्षित टिकट से ही सफर करने की अनुमति है. साथ ही यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य है.

देखें: आजतक LIVE TV

वहीं, उत्तर मध्य रेलवे (West Central Railway) के मुताबिक प्रयागराज-सतना के बीच आठ-आठ ट्रिप मेला स्पेशल ट्रेन (04121-04122) चलाने का फैसला किया गया है. ये ट्रेन पूरी तरह आरक्षित होगी. जिसमें 12 कोच होंगे. वहीं, कानपुर-प्रयागराज के बीच स्पेशल ट्रेन  (04117/04118) चलाने का भी ऐलान किया गया है. इस ट्रेन का संचालन भी 14 जनवरी से होगा.

11 मार्च को होगा माघ मेले का समापन
इस बार 14 जनवरी को पहले स्नान (मकर संक्रांति) के साथ माघ मेले की शुरुआत होगी. माघ मेले में 28 जनवरी को पौष पूर्णिमा का स्नान, 11 फरवरी को मौनी अमावस्या, 16 फरवरी को बसंत पंचमी, 27 फरवरी को माघी पूर्णिमा का स्नान होगा. 11 मार्च को महाशिवरात्रि के पर्व के साथ माघ मेले का समापन होगा.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें