scorecardresearch
 

Indian Railways: टिकट खो गया फिर भी कर सकते हैं ट्रेन की यात्रा, जानिए पूरा प्रोसेस

Indian Railways: भारतीय रेलवे की मदद से रोजाना लाखों की संख्या में यात्री सफर करते हैं. यात्रियों को कोई परेशानी नहीं आए, इसके लिए रेलवे ने कई नियम बना रखे हैं. इसी तरह यदि आपके पास ट्रेन का टिकट खो जाता है तो भी आप अपनी यात्रा कर सकते हैं. जानिए क्या है वह पूरा तरीका.

X
Indian Railways:
Indian Railways:

Indian Railways Latest Rules: रेलवे लगातार इस प्रयास में रहता है कि यात्रियों को बेहतर और सुगम यात्रा का अनुभव मिल सके. लेकिन, कई बार रेल में यात्रा करते समय आप इस बात से परेशान रहते है कि टिकट रखा है या नहीं. ऑन लाइन टिकट की फोटोकॉपी निकाली है या नहीं? ये तमाम तरीके की उलझनें आपके दिमाग में रहती हैं. लेकिन अब इस तरह की परेशानी को अपने दिमाग से निकल दीजिए. अगर आपका टिकट खो जाता है, तो ऐसी परिस्थिति में भी आप यात्रा कर सकते हैं. 

रेलवे काउंटर के टिकट को साथ में लेकर चलना रेलवे की आवश्यक सूची में आता है. यात्रा के दौरान इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अगर आप यात्रा कर रहे हैं तो काउंटर टिकट आपके पास हो, वरना यात्रा करने में आपको काफी दिक्कत आ सकती है. हालांकि, रेलवे के नए नियम के तहत यह निर्णय TTE के पास होगा कि क्या वह आपके ऊपर पेनाल्टी लगाता है या फिर उसके द्वारा सत्यापन प्रक्रिया में वह स्थिति को समझ पाता है. 

ऐसे में आप टीटीई को ये आईआरसीटीसी ऐप में कोच और बर्थ वाला मैसेज दिखा सकते हैं. इसके अलावा, रेलवे द्वारा आपके टिकट आपके मोबाइल फोन नंबर और मेल आईडी से अटैच होता है. आप TTE को मोबाइल में पीएनआर कन्फर्मेशन मैसेज भी दिखा सकते हैं, जिससे यह साफ हो जाएगा कि यह सीट या बर्थ आपको अलोट की गई है.

असल में रेलवे में दो तरह से आप टिकट खरीद सकते हैं. पहला काउंटर टिकट जिसमें आपको टिकट काउंटर से लेना पड़ता है और दूसरा ऑनलाइन टिकट, जो आपके मेल आईडी पर आता है. असल में रेलवे में टिकट कैंसल होने की प्रक्रिया में अलग-अलग नियम हैं. अगर आप ऑनलाइन टिकट लेते हैं और आप सफर नहीं करते हैं या टिकट को कैंसल करते हैं या फिर आपका टिकट कन्फर्म नहीं होता तो आपके पैसे अपने आप आपके अकाउंट में आ जाते हैं. लेकिन ऑफलाइन टिकट के साथ ऐसे नही है. यह यात्रा के दौरान अनिवार्य होता है. असल में रेल रूल बुक में इस बात को क्लियर किया गया है कि अगर यात्री काउंटर टिकट लेने के बाद यात्रा नहीं कर रहा है तो वह अगले आधे घंटे तक इसको कैंसल करा सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें