scorecardresearch
 

Indian Railways: इस स्टेशन पर शुरू होगा क्विक वाटरिंग सिस्टम, 10 मिनट में 24 कोच वाली ट्रेन में फुल हो जाएगा पानी

Indian Railway Latest News: अलग-अलग स्टेशनों पर ट्रेन के कोचों में पानी भरने के लिए वाटरिंग सिस्टम स्थापित किया गया है, जिससे कि कम समय में ट्रेनों में पानी भरा जा सके. 

Indian Railways Indian Railways
स्टोरी हाइलाइट्स
  • क्विक वाटरिंग सिस्टम का किया जायेगा इस्तेमाल
  • पानी भरने में लगेगा केवल 10 मिनट

Indian Railways, IRCTC: ट्रेनों में अक्सर यात्रियों को बाथरूम में पानी की समस्या से जूझना पड़ता है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) इस दिशा में भी लगातार सुधार कर रही है. अलग-अलग स्टेशनों पर ट्रेन के कोचों में पानी भरने के लिए वाटरिंग सिस्टम स्थापित किया गया है, जिससे कि कम समय में ट्रेनों में पानी भरा जा सके. 

इसी कड़ी में दरभंगा स्टेशन पर अब ट्रेन के कोचों में पानी भरने हेतु त्वरित जल प्रणाली (quick watering system) का उपयोग किया जा रहा है. इस सिस्टम के इस्तेमाल से न केवल पानी के बर्बादी पर नियंत्रण किया जा सकेगा, बल्कि काफी कम समय में ट्रेन के कोचों में पानी भरा जा सकेगा. इस तरह पानी की बर्बादी पर रोक लगने से जल संरक्षण के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान दिया जा सकेगा.

Railway Plant
Railway Plant

त्वरित जल प्रणाली में तीन उच्च दबाव वाले पंप शामिल हैं.जो प्लेटफॉर्म पर हाइड्रेंट को पानी की आपूर्ति करते हैं.इस संयंत्र के संचालन के लिए इसमें अग्रिम स्वचालन और नियंत्रण प्रणाली भी है.जिसमें पंपों की क्रमिक शुरूआत के साथ-साथ प्रत्येक पंप के लिए परिवर्तनशील गति नियंत्रण शामिल है. इस सिस्टम का कंट्रोल रिमोट ऑपरेशन के लिए मोबाइल एप पर भी उपलब्ध है.

Quick Watering Plant
Quick Watering Plant

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि क्विक वाटरिंग सिस्टम से  ट्रेनों में पानी भरने में लगने वाला समय पहले की व्यवस्था की तुलना में काफी कम लगता है.उन्होंने बताया कि 24 कोच वाली ट्रेनों को पूरी तरह से पानी देने में केवल 10 मिनट का समय लगता है. जल्द पानी भरने से मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की समयपालन में सुधार में भी मदद मिलेगी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×