scorecardresearch
 

Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें... तूफान Jawad के चलते रेलवे ने रद्द कीं 95 ट्रेनें, तुरंत चेक कर लें पूरी List

95 Trains Cancelled: 'आजतक' से बातचीत में ईस्ट कोस्ट रेलवे (Railway) के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर विश्वजीत साहू ने बताया कि चक्रवाती तूफान जवाद (Jawad Tufaan) के मद्देनजर यात्रियों की सुरक्षा के ध्यान में रखकर 95 ट्रेनों को रद्द किया गया है. साहू ने कहा कि ईस्ट कोस्ट रेलवे (East Coast Railways) द्वारा संचालित व इस क्षेत्र से गुजरने वाली अप-एंड-डाउन (Up and Down Trains) मिलाकर 95 ट्रेनों को 3 और 4 दिसंबर के लिए बाधित किया गया है.

95 Trains Cancelled 95 Trains Cancelled
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कल और परसों नहीं चलेंगी ये ट्रेनें
  • तूफान के चलते रेलवे अलर्ट

Indian Railways, 95 Trains Cancelled, Cyclone Jawad: बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र कुछ घंटों में चक्रवाती तूफान 'जवाद' (Cyclone Jawad) का रूप ले लेगा. ऐसे में ईस्ट कोस्ट रेलवे (East Coast Railway) ने चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad Alert) के अलर्ट के बीच यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर 3 और 4 दिसंबर के लिए 95 ट्रेनों को रद्द (95 Trains Cancelled) करने का निर्देश दिया है. 

'आजतक' से बातचीत में ईस्ट कोस्ट रेलवे (Railway) के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर विश्वजीत साहू ने बताया कि चक्रवाती तूफान जवाद (Jawad Tufaan) के मद्देनजर यात्रियों की सुरक्षा के ध्यान में रखकर 95 ट्रेनों को रद्द किया गया है. साहू ने कहा कि ईस्ट कोस्ट रेलवे (East Coast Railways) द्वारा संचालित व इस क्षेत्र से गुजरने वाली अप-एंड-डाउन (Up and Down Trains) मिलाकर 95 ट्रेनों को 3 और 4 दिसंबर के लिए बाधित किया गया है. 

ट्रेन कैंसिल लिस्ट
ट्रेन कैंसिल लिस्ट

साहू ने विस्तार से बताया कि ईस्ट कोस्ट रेलवे सोशल मीडिया व मीडिया संस्थानों के द्वारा लोगों को चक्रवाती तूफान के कारण रद्द ट्रेनों की जानकारी दे रही है. साथ ही, अगर चक्रवाती तूफान जवाद का प्रभाव ज्यादा गंभीर हुआ तो कुछ और भी ट्रेनों को रद्द किया जा सकता है. इन रद्द ट्रेनों के बीच पुरी से नई दिल्ली (Puri To New Delhi Train) जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रेस, नंदनकानन एक्सप्रेस के साथ भुवनेश्वर से दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस को अप और डाउन ट्रेनें भी शामिल हैं.

रेलवे
ट्रेन कैंसिल लिस्ट

तूफान ने फिर से रोका ट्रेन का रास्ता
छह महीनों में ऐसा दूसरी बार हुआ है कि जब तूफान ने ट्रेनों का रास्ता रोक दिया है. इससे पहले मई के महीने के अंतिम सप्ताह में चक्रवात 'यास' की  वजह से ट्रेनों को रद्द किया गया था. ईस्ट कोस्ट रेलवे ने तूफान 'जवाद' के खतरे के मद्देनजर फिलहाल 95 ट्रेनों को रद्द कर दिया. चक्रवात का असर गंभीर होने पर कुछ और ट्रेन भी रद्द हो सकती हैं.  

ट्रेन कैंसिल लिस्ट
ट्रेन कैंसिल लिस्ट

भारी बारिश के चलते रेलवे ने उठाया कदम
अंडमान सागर के पास से जन्म लेने वाला चक्रवात इस बार बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ अरब सागर और हिंद महासागर को भी प्रभावित कर रहा है. ऐसे में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. बारिश से रेलवे ट्रैक पर जलजमाव हो सकता है. रेलवे की सिगनलिंग सेवा समेत दूसरे उपकरण प्रभावित हो सकते हैं. बिजली के पोल भी भारी बारिश से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। यही वजह है कि रेलवे ने एहतियात के तौर पर तूफान प्रभावित रेल मार्गों पर चलने वाली ट्रेनों को पहले ही रद्द कर दिया है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×