scorecardresearch
 

सर्वदलीय बैठक खत्म, चीन मुद्दे पर कल राज्यसभा में बयान देंगे रक्षा मंत्री

चीन के साथ लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर तनाव की स्थिति जारी है. इस मसले पर बुधवार को मोदी सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार दोपहर 12 बजे राज्यसभा में भारत-चीन सीमा मुद्दे पर बयान देंगे.

केंद्र सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक (फाइल) केंद्र सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक (फाइल)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लद्दाख में चीन के साथ जारी है तनाव
  • मोदी सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
  • कल राज्यसभा में बयान देंगे रक्षा मंत्री

चीन के साथ लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर तनाव की स्थिति जारी है. इस मसले पर बुधवार को मोदी सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई. बताया जा रहा है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार दोपहर 12 बजे राज्यसभा में भारत-चीन सीमा मुद्दे पर बयान देंगे.  

लद्दाख में चीन के साथ जारी विवाद के बीच मोदी सरकार ने बुधवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी. इसमें कई राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए. ये बैठक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा चीन के साथ विवाद पर लोकसभा में दिए गए बयान के बाद हुई. 

बता दें कि संसद सत्र में सरकार की ओर से बयान दिया गया है, लेकिन विपक्ष की ओर से पूरे विवाद पर विस्तार से चर्चा की बात कही जा रही थी. जिसको लेकर कांग्रेस ने लोकसभा में विरोध भी जताया था. लेकिन अब सरकार की ओर से चर्चा के लिए इस बैठक को बुलाने पर जोर दिया गया है. 

जब मॉनसून सत्र की शुरुआत हुई और प्रश्नकाल को रद्द किया गया. तब भी कांग्रेस, टीएमसी समेत कई विपक्षी पार्टियों ने सरकार को घेरा और चीन के मसले पर चर्चा से भागने का आरोप लगाया. 

लोकसभा में राजनाथ सिंह ने अपने बयान में कहा था कि लद्दाख में स्थिति गंभीर है और चीन LAC की मौजूदा स्थिति को बदलने की कोशिश कर रहा है. राजनाथ ने अप्रैल से अबतक की सभी जानकारी देते हुए कहा कि हम इस विवाद को बातचीत से सुलझाना चाहते हैं लेकिन अगर परिस्थिति बदली तो भारतीय सेना तैयार है. 

चीन मसले पर घेर रहा है विपक्ष
कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस और समूचा विपक्ष मोदी सरकार पर हमलावर है. राहुल हर रोज ट्विटर के जरिए सरकार पर चीन विवाद पर गुमराह करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर डरने का आरोप लगा रहे हैं. बुधवार को भी राहुल ने सरकार के अलग-अलग बयान दिए जाने का दावा किया.

गृह मंत्रालय ने भी दिया चीन मसले पर बयान
बुधवार को ही राज्यसभा में गृह मंत्रालय ने एक जवाब में कहा कि पिछले 6 महीने में चीन सीमा पर किसी तरह की घुसपैठ नहीं हुई है. जिसपर राहुल गांधी ने भी सवाल खड़े किए. हालांकि, सरकार की ओर से चीन के साथ लद्दाख में जारी विवाद को घुसपैठ ना कहकर LAC का उल्लंघन कहा जा रहा है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें