scorecardresearch
 

IMD Rainfall Alert: इन राज्यों में अगले 4 से 5 दिनों तक भारी बारिश, पहाड़ी राज्यों में आएगी आफत!

IMD Rainfall Alert, Weather Forecast: मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मध्य प्रदेश और उसके आसपास के राज्यों में निम्न दबाव वाला क्षेत्र बना है. इसके चलते अगले चार से पांच दिनों तक दक्षिण गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में तेज बारिश जारी रहने की संभावना है.

X
IMD Rainfall Alert Weather Update Today
IMD Rainfall Alert Weather Update Today

Weather Update Today, IMD Rainfall Alert, 13 September: मॉनसून सीजन के चलते देश के कई राज्यों में इन दिनों बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि इस महीने मॉनसून सामान्य या फिर कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश देगा. मौसम विभाग ने अब आगामी दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है. मध्य प्रदेश और उसके आसपास के राज्यों में निम्न दबाव वाला क्षेत्र बना हुआ है. इसके चलते अगले चार से पांच दिनों तक दक्षिण गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में तेज बारिश जारी रहने की संभावना है.

कुछ पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश होने के आसार हैं, जिसके चलते लोगों को आफत का सामना करना पड़ेगा. IMD के अपडेट के अनुसार, 14 से 17 सितंबर, 2022 के दौरान उत्तर पश्चिमी हिस्से, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने वाली है. बंगाल और अरब समूह में बादलों का समूह उपस्थित है. महाराष्ट्र से गोवा के तटों तक ऑफ शोर मॉनसून ट्रफ रेखा मौजूद है. 

पिछले 24 घंटों में मध्य प्रदेश, विदर्भ, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा, नगालैंड, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश हुई. 

झारखंड में बारिश से राहत
IMD ने बताया कि छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में गहरे दबाव के कारण झारखंड में पिछले 24 घंटों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे इस सीजन में बारिश की कमी 25 प्रतिशत तक कम हो गई है. आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मंगलवार दोपहर के बाद बारिश कमजोर होने की संभावना है, लेकिन एक ट्रफ रेखा के प्रभाव के कारण छिटपुट वर्षा 14 सितंबर तक जारी रह सकती है. राज्य के किसी भी हिस्से में बाढ़ की कोई खबर नहीं है. दक्षिण छत्तीसगढ़ और उससे सटे दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश पर गहरा दबाव लगभग उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है और कमजोर होकर एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र में बदल गया है. इसलिए, झारखंड को मंगलवार दोपहर के बाद लगातार बारिश से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें