scorecardresearch
 

Kerala Rains: केरल में भारी बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त, 8 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी

Kerala Weather Forecast: मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान जारी कर बताया कि केरल में अगले दो दिनों तक तेज बारिश के आसार हैं. अल्लापुझा जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. IMD ने बुधवार को राज्य में जारी रेड अलर्ट को बारिश की तीव्रता कम होने के कारण वापस ले लिया था. लेकिन एक बार फिर से राज्य में भारी बारिश की चेतावनी है.

X
IMD Rainfall Alert IMD Rainfall Alert

Kerala Weather: केरल में पिछले कुछ दिनों से लगातार तेज बारिश हो रही है, जिसके चलते हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा चुका है. राज्य के कई जिलों में रहने वाले लोगों का जन जीवन अस्त व्यस्त हो चुका है. मौसम विभाग (IMD) ने केरल के आठ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. राज्य में एक बार फिर से तेज बारिश होने वाली है. कहा जा रहा है कि चलाक्कुडी नदी का जलस्तर शाम तक बढ़ जाएगा. इसके चलते मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोगों को सलाह दी है कि नदी और पहाड़ी इलाकों के पास रहने वाले लोग सुरक्षित जगह पर चले जाएं. इसके साथ ही पहाड़ी इलाकों में रात को यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर बताया कि केरल में अगले दो दिनों तक तेज बारिश के आसार हैं. अल्लापुझा जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. IMD ने बुधवार को राज्य में जारी रेड अलर्ट को बारिश की तीव्रता कम होने के कारण वापस ले लिया था. मौसम विभाग ने, हालांकि, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर सहित 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया.

पिछले कुछ दिनों में केरल में लैंडस्लाइड और फ्लैश फ्लड के चलते 18 लोगों की जान चली गई. इसके साथ ही, कई सौ लोगों को सुरक्षित स्थानों पर मौजूद रिलीफ कैंप्स में शिफ्ट किया गया. 

राज्य सरकार ने भारी बारिश के बीच अब तक कम से कम 47 रिलीफ कैंप्स बनाए हैं, जहां पर 757 से अधिक लोगों को शिफ्ट किया जा चुका है. मुख्यमंत्री विजयन ने कहा था कि इन कैंप्स में कोविड-19 के प्रोटोकॉल्स का पालन किया जाना चाहिए. साथ ही, प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी स्पेशल सुविधाएं होनी चाहिए.

बता दें कि मौसम विभाग रेड अलर्ट तब जारी करता है जब 24 घंटे में 20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश होती है. वहीं, ऑरेंज अलर्ट का मतलब छह सेंटीमीटर से 20 सेंटीमीटर की बारिश के बीच होता है. इसके अलावा, येलो अलर्ट का मतलब छह सेंटीमीटर से 11 सेंटीमीटर की बारिश से होता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें