scorecardresearch
 

Weather Today: बिहार समेत इन 6 राज्यों में बारिश की संभावना, जानें दिल्ली-यूपी में आज कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast Today: उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों से मॉनसून की विदाई हो गई है. हालांकि, अभी भी देश के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं. ओडिशा में आज, 1 अक्टूबर को भारी बारिश का पूर्वानुमान है. वहीं, बिहार के भी कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. आइए जानते हैं दिल्ली से यूपी तक कैसा रहेगा मौसम.

X
आज कैसा रहेगा मौसम (Representational Image)
आज कैसा रहेगा मौसम (Representational Image)

Mausam Ka Haal: दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों से मॉनसून की विदाई हो गई है. हालांकि, देश के कई ऐसे हिस्से भी हैं, जहां मॉनसून की विदाई से पहले झमाझम बारिश हो रही है. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली में भी 4 अक्टूबर को बारिश का पूर्वानुमान है. वहीं, अगर आज (शनिवार), 1 अक्टूबर की बात करें तो दिल्ली में बादल छाए रहेंगे. न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. दिल्ली में 1 से 3 अक्टूबर तक बादल छाए रहना का पूर्वानुमान है. जबकि 4 अक्टूबर को हल्की बारिश होने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम?
उत्तर प्रदेश के भी कुछ हिस्सों से मॉनसून की विदाई हो गई है. यूपी का राजधानी लखनऊ में आज (शनिवार) न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहेगा. लखनऊ में आज आसमान साफ रहेगा. गाजियाबाद में  न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस बने रहना का अनुमान है. गाजियाबाद में आने वाले कुछ दिनों तक बारिश का कोई पूर्वानुमान नहीं है. हालांकि, उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के डायरेक्टर जेपी गुप्ता के मुताबिक, 4 से 5 अक्टूबर के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में अच्छी-खासी बारिश होने के आसार हैं.

बिहार के मौसम का हाल
बिहार की राजधानी पटना में आज बादल छाए रहेंगे. यहां न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहेगा. पटना में 3 अक्टूबर से 6 अक्टूबर तक गरज के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. हालांकि, बिहार के गया में आज भी एक या दो बार गरज के साथ बारिश हो सकती है. यहां न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहेगा.  

जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 23.0 35.0
श्रीनगर 11.0 28.0
अहमदाबाद 24.0 35.0
भोपाल 22.0 33.0
चंडीगढ़ 24.0 34.0
देहरादून 21.0 33.0
जयपुर 26.0 36.0
शिमला 15.0 26.0
मुंबई 25.0 32.0
लखनऊ 25.0 34.0
गाजियाबाद 24.0 33.0
जम्मू 22.0 32.0
लेह 4.0 16.0
पटना 26.0 32.0

इन राज्यों में होगी बारिश
मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, ओडिशा में 1 अक्टूबर से 4 अक्टूबर के बीच भारी बारिश देखने को मिल सकती है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. वहीं, मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी झारखंड, ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पूर्वी बिहार, सिक्किम, तमिलनाडु, केरल और पूर्वी गुजरात और तेलंगाना में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की उम्मीद है.

दिल्ली के कब होगी बारिश?

Delhi Weather Today
Delhi Weather Update

इन राज्यों से हो गई मॉनसून की विदाई
मौसम विभाग की मानें तो जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, पूरी दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों से मानसून की विदाई हो चुकी है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें