scorecardresearch
 

हाथियों के झुंड ने पी देशी शराब, फिर टल्ली होकर घंटों जंगल में सोते रहे 

ओडिशा में नशेबाज हाथी महुआ पीकर घंटों तक मस्त होकर एक लॉज में सोते रहे. यह देखकर ग्रामीण हैरान हो गए. दरअसल, पारंपरिक देशी शराब महुआ बनाने के लिए ग्रामीणों ने महुआ के फूलों को फर्मेंटेशन के लिए बड़े बर्तनों में भरकर रखा था. बाद में उन हाथियों को जगाने के लिए वन विभाग के कर्मचारियों को ढोल पीटने पड़े.

X
महुआ से भरे बर्तनों के पानी को हाथियों के झुंड ने पी लिया था. इसके बाद वहीं सो गए थे.
महुआ से भरे बर्तनों के पानी को हाथियों के झुंड ने पी लिया था. इसके बाद वहीं सो गए थे.

ओडिशा में नशेबाज हाथी महुआ पीकर घंटों तक मस्त होकर एक लॉज में सोते रहे. यह देखकर ग्रामीण हैरान हो गए. दरअसल, पारंपरिक देशी शराब महुआ बनाने के लिए ग्रामीणों ने महुआ के फूलों को फर्मेंटेशन के लिए बड़े बर्तनों में भरकर रखा था.  

जब गांव के लोग पेय बनाने के लिए जंगल में दाखिल हुए, तो उन्होंने पाया कि 24 हाथियों का एक झुंड पहले ही नशीले फूलों से भरे पानी को पी चुका था. इसके बाद मदमस्त होकर वे गहरी नींद में सो रहे थे. मामला क्योंझर जिले के शिलीपाड़ा काजू जंगल के पास का है. 

आस-पास टूटे पड़े थे महुआ से भरे बर्तन 

ग्रामीण नरिया सेठी ने बताया, “हम महुआ तैयार करने के लिए सुबह 6 बजे के आसपास जंगल में गए. वहां जाकर हमने देखा कि महुआ से भरे सभी बर्तन टूट गए थे और फर्मेंटेड पानी गायब था. हमने देखा कि उसके पास हाथी सो रहे थे. उन्होंने वह पानी पी लिया था और इसकी वजह से वे नशे में टल्ली हो गए थे.” 

उन्होंने आगे कहा, “वह शराब प्रॉसेस्ड नहीं की गई थी. हमने हाथियों को जगाने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे. तब वन विभाग को सूचित किया गया.” 

वन विभाग के कर्मचारियों ने पीटे ढोल 

ग्रामीणों से मिली जानकारी के बाद वन विभाग के कर्मचारी पटाना वन क्षेत्र के जंगल में पहुंचे. यहां आने के बाद उन्होंने हाथियों के झुंड को जगाने के लिए ढोल पीटना शुरू कर दिया. 

रेंजर घासीराम पात्रा ने कहा, “होश में आने के बाद हाथी घने जंगल में चले गए. हालांकि, मुझे इस बात की जानकारी नहीं है कि महुआ का पानी पीने के बाद हाथी नशे में धुत हुए थे या नहीं. शायद हाथी वहीं आराम करने के लिए लेट गए हों.” 

इस पर ग्रामीणों ने जोर देकर कहा कि उन्होंने मंगलवार को टूटे हुए बर्तनों के पास कई जगहों पर हाथियों को सोते हुए देखा था. वे सभी कई घंटों तक नशे की हालत में वहां सो रहे थे. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें