scorecardresearch
 

दिल्ली में आज भी तेज बारिश का अनुमान, सफर कर रहे हैं तो पुलिस की इस अपील पर दें ध्यान

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश से लोग अब परेशान होने लगे हैं. कई इलाकों में पानी भर गया है. सड़कों पर जाम की स्थिति बन रही है. पुलिस ने लोगों की सहूलियत के लिए ऐसे इलाकों की लिस्ट जारी की है, जहां से गुजरने पर लोगों को समस्या हो सकती है. मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश, गुजरात, ओडिशा और तेलंगाना के कई इलाकों में भी बारिश का अनुमान जताया है.

X
दिल्ली में आज भी हो सकती है भारी बारिश (फोटो-ANI)
13:03
दिल्ली में आज भी हो सकती है भारी बारिश (फोटो-ANI)

दिल्ली-एनसीआर में पिछले तीन दिन से तेज बारिश हो रही है, जिससे राजधानी की सड़कों पर जलभराव हो गया. कई जगह पेड़ उख गए तो कहीं गड्ढा हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक आज भी मूसलाधार बारिश हो सकती है. दिल्ली में 26 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश की आशंका है. इसके बाद बारिश बंद होने का अनुमान है, हालांकि आसमान में बादल छाए रह सकते हैं.  

सेंट्रल विस्टा की दो अंडर पास में भी बारिश का पानी भर गया. प्रोजेक्ट  मेंटेनेंस इंचार्ज रंजीत के मुताबिक बताया कि दिन में दो अंडरपास में पानी भरने की सूचना मिली थी. पानी 3 से 4 इंच भरा था, वो भी पूरे अंडर पास में नहीं था बल्कि बाहर के हिस्से में. उन्होंने बताया कि फिलहाल पानी निकाल दिया गया है.

वहीं दिल्ली पुलिस ने भी लोगों को अलर्ट करते हुए बताया है कि बारिश के कारण कई जगह पर रूट बाधित हो सकता है. पुलिस ने प्रभावित इलाकों की सूची भी जारी की है. 

दिल्ली पुलिस ने जारी की लिस्ट

 

दिल्ली पुलिस ने जारी की लिस्ट

 

दिल्ली पुलिस ने जारी की लिस्ट

 

दिल्ली पुलिस ने जारी की लिस्ट

5 से 10 साल में सितंबर में आती है बारिश की पीक

आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली, हरियाणा और उसके आसपास के इलाकों में इतनी बारिश हो रही है. पिछले कुछ दिनों में जो यहां पर बारिश की कमी थी, वह धीरे-धीरे पूरी हो रही है.

उन्होंने बताया कि दिल्ली एनसीआर में अगले 24 घंटे में मॉडरेट रेन होगी लेकिन उत्तरी राजस्थान, पूर्व राजस्थान अलवर में बारिश ज्यादा हो सकती है. उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट है. वहां पर बारिश ज्यादा होगी. पहाड़ों में अचानक बारिश होती है इसलिए टूरिस्टो के लिए अलर्ट है. 5 साल से 10 साल में सितंबर में बारिश पीक पर चली जाती है और इस बार यह वही हो रहा है. 

वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि अगस्त में देश के दूसरे राज्यों में बारिश हो रही थी, दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में नहीं हो रही थी. सितंबर में जो सिस्टम बना है, उसकी वजह से बारिश दिल्ली-एनसीआर के आसपास अब बाररिश हो रही है. देश के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश इस साल हुई है.उत्तर प्रदेश का एक हिस्सा जहां पर बारिश कम हुई थी, वहां पर भी जाते-जाते मॉनसून अच्छा बरस गया है.

सेंट्रल विस्टा के दो अंडर पास में भी भर गया था बारिश का पानी

राष्ट्रपति भवन में होने वाला गार्ड समारोह रद्द

24 सितंबर को राष्ट्रपति भवन में गार्ड समारोह आयोजित किया गया था लेकिन खराब मौसम के कारण उसे रद कर दिया गया है. राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि हर शनिवार को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में होने वाला समारोह 24 सितंबर खराब मौसम के कारण नहीं होगा.

यूपी में बिजली गिरने, घर ढहने से 11 की मौत

यूपी में भी बारिश ने आफत मचा रखी है. मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी में 26 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश, बिजली गिरने और मकान ढहने से करीब 11 लोगों की मौत हो गई. कई जिलों में सैकड़ों एकड़ फसल भी नष्ट हो गई है. कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है.

दिल्ली में आज भी हो सकती है भारी बारिश (फोटो-ANI)

यूपी में आज भी बंद रहेंगे स्कूल

मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. इसी अलर्ट के चलते की स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. नोएडा, उन्नाव, सीतापुर, फर्रखाबाद, इटावा, अलीगढ़ और मेरठ समेत प्रदेश के कई जिलों में आज भी पहली कक्षा से 8वीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे.

हमीरपुर में मूसलाधार बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. कई गांव का संपर्क टूट गया है. वहीं करीब 500 सौ कच्चे घर ढह गए हैं. नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजे की मांग को लेकर ग्रामीणों ने डीएम कार्यालय के बाहर धरना दिया. प्रशासन की तरह से मदद का आश्वासन न मिलने से नाराज कुंडौरा गांव के लोगों ने कानपुर सागर नेशनल हाईवे-34 में जामकर नारेबाजी भी की.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें