scorecardresearch
 

Earthquake in Mizoram: मिजोरम के चम्फाई में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 4.4 रही तीव्रता

भूकंप का केन्द्र चम्फाई के पूर्व में पचास किलोमीटर पर था और इसकी गहराई जमीन से 13 किलोमीटर नीचे थी. फिलहाल भूकंप से किसी तरह के जान माल की हानि की जानकारी नहीं है.

X
मिजोरम में भूकंप
मिजोरम में भूकंप

मिजोरम के चम्फाई में आज देर रात करीब 12 बजकर 50 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप विज्ञान केन्द्र के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 थी. जानकारी के मुताबिक भूकंप का केन्द्र चम्फाई के पूर्व में पचास किलोमीटर पर था और इसकी गहराई जमीन से 13 किलोमीटर नीचे थी. फिलहाल भूकंप से किसी तरह के जान माल की हानि की जानकारी नहीं है.

बता दें कि इससे पहले 25-26 अगस्त की रात को जम्मू कश्मीर से लेकर महाराष्ट्र तक भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. वहीं अफगानिस्तान में भी धरती हिलने से लोग घबरा गए थे. तब महाराष्ट्र के कोल्हापुर में रात के 2.21 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. जिसकी तीव्रता 3.9 मापी गई. इसके बाद जम्मू कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई थी.

कैसे आता है भूकंप?

गौरतलब है कि धरती के अंदर प्लेटों के टकरने से भूकंप आता है. दरअसल, धरती के अंदर सात प्लेट्स होती हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं. जब ये प्लेट किसी जगह पर आपस में टकरा जाती हैं, तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं. सतह के कोने मुड़ने के कारण से वहां दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं. इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती हैं, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हम इसे भूकंप कहते हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें