scorecardresearch
 

तूफान की आहट! ओडिशा से तमिलनाडु तक इन राज्यों में Cyclone Sitrang का अलर्ट

Rainfall Alert: बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और बंगाल के तटीय इलाकों में सितरंग नाम के तूफान (Sitrang Cyclone) का खतरा है. मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु और केरल के कई इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

X
Cyclone Alert over westcentral and adjoining eastcentral Bay of Bengal
Cyclone Alert over westcentral and adjoining eastcentral Bay of Bengal

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश समेत बंगाल के तटीय इलाकों में सितरंग नाम के तूफान (Sitrang Cyclone) का खतरा है. चक्रवात की आहट के चलते पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु समेत कई राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है. IMD ने 25  अक्टूबर तक इन राज्यों में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है.

IMD के मुताबिक, निम्न दबाव क्षेत्र आज, 22 अक्टूबर को मजबूत होकर बंगाल की खाड़ी और भारतीय तट की ओर बढ़ेगी. बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवात का असर बिहार-झारखंड में भी दिखता दे सकता है. इस दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, इसके प्रभाव से अगले 3 दिन ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटवर्ती इलाकों में 60 से 70 प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है.

उत्तर भारत के मौसम की बात करें तो कुछ राज्यों में सुबह एवं शाम के समय हल्की ठंड महसूस होने लगी है. दिल्ली में आज, 22 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस पूरे महीने अब आगामी दिनों में आसमान साफ रहेगा.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी 24 और 25 अक्टूबर को भारी बारिश और 26 अक्टूबर को भारी से भारी बारिश होने के आसार हैं. वहीं, अंडमान निकोबार में इस पूरे हफ्ते भारी बारिश की संभावना बनी हुई है.

जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 17.0 32.0
श्रीनगर 5.0 18.0
अहमदाबाद 20.0 35.0
भोपाल 18.0 31.0
चंडीगढ़ 19.0 31.0
देहरादून 14.0 29.0
जयपुर 19.0 32.0
शिमला 15.0 25.0
मुंबई 25.0 34.0
लखनऊ 20.0 31.0
गाजियाबाद 20.0 32.0
जम्मू 16.0 30.0
लेह -3.0 10.0
पटना 21.0 31.0

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. जिसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने और 22 अक्टूबर तक मध्य और उससे सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक डिप्रेशन की संभावना है. तमिलनाडु और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. रायलसीमा, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. कोंकण और गोवा में हल्की बारिश संभव है.

वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय में अगले 24 घंटों तक हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी जारी रह सकती है. इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें