scorecardresearch
 

बच्चों को Coronavirus से बचाएगी Covovax, सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन को NTAGI की मंजूरी 

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह ने Covovax वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. इस वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ने बनाया है.

X
सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन को NTAGI की मंजूरी (फाइल फोटो) सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन को NTAGI की मंजूरी (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सीरम ने कोवोवैक्स के इस्तेमाल के लिए लिखा था पत्र
  • DCGI ने इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए दे दी है अनुमति

कोरोना वायरस की चपेट में बच्चे भी आ रहे हैं. कम उम्र के बच्चों के कोरोना पॉजिटिव होने से बढ़ी चिंता के बीच एक राहत भरी खबर है. टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह ने Covovax वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. इस वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ने बनाया है.

सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से सरकार को पत्र लिखकर बच्चों के लिए चलाए जा रहे वैक्सीनेशन अभियान में अपनी वैक्सीन Covovax को भी शामिल करने की अपील की थी. सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से भी अनुमति के लिए आवेदन किया गया था.

सीरम इंस्टीट्यूट के आवेदन पर DCGI ने वैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति दे दी थी. DCGI की अनुमति के बाद कोवोवैक्स वैक्सीन के 12 से 17 साल उम्र वर्ग के बच्चों पर इस्तेमाल को लेकर टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह यानी NTAGI की 29 अप्रैल को हुई बैठक में चर्चा हुई.

NTAGI की बैठक में बच्चों के लिए सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन Covovax के इस्तेमाल को औपचारिक मंजूरी मिल गई है. इसके साथ ही बच्चों के वैक्सीनेशन में सीरम इंस्टीट्यूट की Covovax वैक्सीन के इस्तेमाल का रास्ता साफ हो गया है.

गौरतलब है कि देश में अभी 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को ZyCoV-D वैक्सीन लगाई जा रही है. इस वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है. 6 से 12 साल आयु वर्ग के बच्चों को Covaxin और 5 से 12 आयुवर्ग के बच्चों को Corbevax वैक्सीन पहले से ही लगाई जा रही है. अब इस सूची में Covovax का नाम भी जुड़ गया है.

कोरोना की चपेट में आ रहे बच्चे

बता दें कि कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना संक्रमण की इस नई लहर में बच्चे अधिक कोरोना संक्रमित हो रहे हैं. बच्चों में बढ़ते संक्रमण को लेकर शासन-प्रशासन भी अलर्ट मोड में है. अब बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए एक और नई वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें